11 साल के बच्चे ने किया कमाल, बना डाली हवा से चलने वाली बाइक

देहरादून में कक्षा आठ में पढ़ने वाले छात्र ने हवा से चलने वाली मोटरसाइकिल तैयार की है। इस मोटरसाइकिल में ईंधन के रूप में हवा का इस्तेमाल किया जाता है। छात्र के परिवार के अनुसार यह मोटरसाइकिल प्रदूषण रहित है। छात्र ने अपने पिता की मदद से मोटरसाइकिल को तैयार किया है।

छात्र अद्वैत ने बताया कि उनके दिमाग में यह आईडिया गुब्बारे में हवा भरते समय आया था। फिर उन्होंने सोचा कि क्यों न एक ऐसी मोटरसाइकिल बनाई जाए जो हवा से चलती हो। 11 साल के अद्वैत ने बताया कि हमने पिता के साथ मिलकर पेट्रोल और डीजल इंजन पर प्रयोग किए। लेकिन उसमें असफल रहे इसके लिए हम लोगों ने एक नया इंजन तैयार करने की योजना बनाई। कई महीनों की कड़ी मेहनत के बाद वह इंजन बनाने में सफल रहे जो पूरी तरह से हवा से चलता है।

मोटरसाइकिल के संबंध में गोरखाली सुधार सभा पदाधिकारियों ने प्रेस क्लब में पत्रकारों से विस्तार से जानकारी दी। बता दे कि मोटरसाइकिल बनाने वाले 11 साल के छात्र अद्वैत संत कबीर एकेडमी में पढ़ते हैं।

इस खास मौके पर पिता आदेश छतरी, मां अमृता छेत्री, सभा अध्यक्ष पदम सिंह थापा, अध्यक्ष पूजा शुभा, महामंत्री गोपाल छेत्री, कर्नल बीएम थापा, कर्नल जीवन क्षेत्री समेत कई लोग मौजूद रहे।

Check Also

दुर्दांत अपराधी विकास दुबे को पकड़ने के लिए चारो जनपद में चल रहा चेकिंग अभियान, SSP गोरखपुर खुद सड़क पर उतरे

उत्तर प्रदेश: पुलिस कर्मियों का हत्यारा अभी भी फरार, दुर्दांत अपराधी विकास दुबे अभी भी …