33 साल के हुए चेतेश्वर पुजारा, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली ऐतिहासिक जीत में निभाया था अहम रोल

टीम इंडिया की नई दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। हाल में खत्म हुई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में पुजारा का प्रदर्शन बेमिसाल रहा और ब्रिसबेन में उनके द्वारा खेली गई जुझारू पारी ने हर किसी का दिल जीत लिया। यह पहला मौका नहीं था जब पुजारा ने इस तरह की पारी खेली हो, ऑस्ट्रेलिया के 2018-19 दौरे पर भी दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने रनों का अंबार लगाया था और विराट कोहली की कप्तानी में टीम को ऑस्ट्रेलिया की सरजर्मी पर पहली बार टेस्ट सीरीज में जीत दिलाई थी। 

नए लुक में नजर आए महेंद्र सिंह धोनी, फैन्स ने जमकर की तारीफ- PHOTOS

टेस्ट स्पेशलिस्ट के नाम से मशहूर चेतेश्वर पुजारा ने साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में अपने टेस्ट और इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद, पुजारा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और देखते ही देखते वह भारत की टेस्ट टीम का एक अहम हिस्सा बन गए। पुजारा भारत के लिए अबतक 81 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, इस दौरान उन्होंने 136 पारियों में 47 के शानदार औसत से 6,111 रन बनाए हैं। पुजारा अबतक अपने टेस्ट करियर में 18 शतक और 28 अर्धशतक लगा चुके हैं। क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 2016 रन रहा है। 

मैक्सवेल का बड़ा बयान, कहा- लगभग खत्म हो चुका है टेस्ट करियर

टेस्ट क्रिकेट में भले ही पुजारा का कोई मुकाबला नहीं हो, लेकिन सफेद गेंद की क्रिकेट में पुजारा को ज्यादा मौके नहीं मिले। पुजारा ने भारत के लिए अपना वनडे डेब्यू साल 2013 में किया था और उसके बाद से वह अबतक महज 5 वनडे मैच ही खेल सकें हैं। गाबा टेस्ट मैच में अपनी शरीर पर लगातार गेंदें खाने के बावजूद पुजारा ने मैदान नहीं छोड़ा था और क्रीज पर डटे रहे थे, यही वजह रही कि टीम इंडिया ब्रिसबेन में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने में सफल रही। पुजारा ने अपनी 56 रनों की पारी को खेलने के लिए 211 गेदों का सामना किया था। ऑस्ट्रेलिया की धरती पर सबसे ज्यादा पारियों में 200 से ज्यादा गेंदें खेलने का रिकॉर्ड भी अब पुजारा के नाम है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले दौरे पर भी पुजारा ने 521 रन जड़े थे और मैन ऑफ द सीरीज रहे थे। 
 


Notice- यह आर्टिकल RSS फीड के माध्यम से लिया गया है। इसमें हमारे द्वारा कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Check Also

Kevin Pietersen looks disappointed from England batsman performance in Day night Test match against India VIrat kohli Rohit Sharma Joe Root INd vs ENG Test series 2021 – India vs England: टीम के शर्मनाक प्रदर्शन पर भड़के केविन पीटरसन, कहा

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को …