केरल में कोरोना वायरस के पाए गए 5 नए मरीज, मरीजों की संख्या बढ़कर पहुँची 39

बीते साल दिसंबर से चीन के वुहान शहर से फैले कोरोनावायरस अब मौत का दूसरा नाम बन चुका है। वही देश में कोरोना वायरस लगातार अपने पैर पसार रहा है। वही केरल में कोरोना के 5 नए मामले सामने आये है।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार, “केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया की, केरल के पठानमथिट्टा में कोरोनोवायरस के 5 और नए मामले सामने। हम उनके संपर्क में है। वे चिकित्सा उपचार के अधीन हैं। दूसरे देशों से आने वाले लोगों को जिम्मेदारी दिखानी चाहिए और भारत पहुंचते ही उनका मेडिकल चेकअप करवाना चाहिए।”

बता दें कि कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की पूरी दुनिया में बढ़कर शनिवार को 1 लाख के ऊपर पहुँच गयी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस संक्रमण फैलने को ‘‘बेहद चिंता’’ का विषय बताया। कोरोना वायरस की वजह से अब तक 3,500 से अधिक लोगो की मौत हो चुकी है।

लेकिन इसी बीच कोरोना वायरस को लेकर एक अच्छी खबर सामने आयी है। चीन के वैज्ञानिकों ने इस खतरनाक वायरस का असली चेहरा खोज निकाला है। जिसकी तस्वीर शेनझेन थर्ड हॉस्पिटल ने जारी भी की है। शोधकर्ताओं ने अत्याधुनिक माइक्रोस्कोप तकनीक का इस्तेमाल कर कोरोना वायरस की वास्तविक उपस्थिति दिखाने वाली तस्वीर को कैमरे में कैद कर लिया है।

डेलीमेल के अनुसार, तस्वीर खींचने से पहले शोधकर्ताओं ने वायरस को निष्क्रिय कर दिया था। फिलहाल कोरोना वायरस के नमूने को सुरक्षित रखा गया है यह अब तक का सबसे प्रमाणिक रिजल्ट माना जा रहा है।

बता दें की वैज्ञानिक लगातार कोरोनावायरस का इलाज ढूंढने की कोशिश में जुटे हैं वही माना जा रहा है कि कोरोना वायरस की तस्वीर वैज्ञानिकों को इसका इलाज ढूंढने में कारगर साबित हो सकती है। शोधकर्ताओं की टीम की मेंबर प्रोफेसर लियू चुआंग ने बताया कि ‘वायरस की उपस्थिति जो हम देखते हैं, वह बिल्कुल वैसा ही है जैसा कि प्रकृति में होता है।’

लियू चुआंग ने ने बताया कि कोरोनावायरस ने इंसान के शरीर के जिस कोशिका पर आक्रमण किया था। हमने उसकी भी तस्वीरें खींची है। शेनझेन थर्ड हॉस्पिटल के सचिव लियू लेई का कहना है कि इस शोध से कोरोनावायरस के खिलाफ दवाइयों और टीकों के विकास में काफी मदद मिलने वाली है। इसके अलावा कोरोना वायरस की तस्वीरों से उनके जीवन चक्र को भी आसानी से समझा जा सकता है।

Check Also

दुर्दांत अपराधी विकास दुबे को पकड़ने के लिए चारो जनपद में चल रहा चेकिंग अभियान, SSP गोरखपुर खुद सड़क पर उतरे

उत्तर प्रदेश: पुलिस कर्मियों का हत्यारा अभी भी फरार, दुर्दांत अपराधी विकास दुबे अभी भी …