केरल में पहली बार बनी कोई महिला हज कमेटी की सदस्‍य

0
29

केरल/तिरुवनंतपुरम:केरल सरकार ने इंडियन नेशनल लीग (आईएनएल) की नेता और कान्हागढ़ नगर पालिका की उपाध्यक्ष एल.सुलैखा को अगले दो सालों के लिए हज कमेटी में नियुक्त किया है। हालाँकि केरल में ये पहली बार ऐसा हो रहा है कि हज कमेटी में किसी महिला सदस्‍य को नियुक्त किया गया हो।

सुलैखा ने कहा कि, हज करने जाने में पुरुषों के मुकाबले महिला हज यात्रियों की संख्या ज्यादा रहती है। ऐसे में हज कमेटी में महिलाओं का सम्मान करने पर मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं उनकी परेशानियों पर ध्यान दूं।

शनिवार (11 august) को जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार, सोमवार (13 अगस्त) को तिरुवनंतपुरम में वह हज कमेटी की एक बैठक में भी हिस्सा लेंगी। सुलेखा ने बताय कि “मैं इस मौके पर बेहद खुश हूं और कमेटी के लिए काम करना मेरे लिए गर्व की बात होगी। सुलेखा के अलावा नई गठित समिति में 15 अन्य सदस्य हैं जिनमें दो पूर्व पदाधिकारी सदस्य शामिल हैं। इस साल की शुरुआत में, भारत की हज समिति ने महिलाओं को मरहम के बिना हज करने की इजाजत दी है। जिसके बाद आवेदन की हुई करीब 1,100 महिला मक्का के लिए रवाना हुई।

महिलाओं के लिए हज नियमों में छूट सऊदी अरब के 2014 में संशोधन के चलते हुई थी, जिसमे महिलाओं को करीबी पुरुष रिश्तेदार के बिना हज करने की इजाजत मिलती थी।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here