गुजरात में पाया गया हवा से फैलने वाला ग्लेंडर वायरस, बताया कोरोना से भी है खतरनाक, इलाके में अलर्ट घोषित

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा कर रख दिया है अभी तक इस वायरस से 5000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा भारत में भी कोरोना वायरस के चलते 3 लोगों ने अपनी जान गवा दी है। वहीं 88 से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ गए हैं।

कोरोना वायरस के खौफ के बीच नवजीवन इंडिया में छपी खबर के अनुसार गुजरात के संतरामपुर के प्रतापपुर में घोड़ों में ग्लेंडर नामक वायरस मिलने से हड़कंप मच गया है। ग्लेंडर नामक वायरस खतरनाक माना जा रहा है जो जानवर से इंसान में फ़ैलाने में जरा भी देर नहीं लगती। बताया जाता है कि ग्लेंडर वायरस सिर्फ हवा से फैलता है।

ग्लेंडर वायरस संक्रमित जानवरों के पास जाने से भी यह वायरस इंसानों में प्रवेश कर जाता है। गुजरात के प्रतापपुरा में घोड़े की अचानक हालत बिगड़ने के बाद उसे अस्पताल ले जाएगा। जहां जांच के दौरान पता चला कि घोड़े में ग्लेंडर नामक वायरस मौजूद है।

इस घातक वायरस की वजह से घोड़े की मौत हो गई है। ग्लेंडर वायरस के पता चलने के बाद मौजूद बाकी घोड़ों की भी जांच की गयी तो उन घोड़ों में भी ग्लेंडर वायरस पॉजिटिव पाया गया। खबर है कि वन विभाग की तरफ से इन घोड़ों को भी जहरीला इंजेक्शन लगाकर इलाके से दूर दफना दिया गया है।

ग्लेंडर वायरस की पुष्टि होने के बाद प्रशासन ने इलाके में अलर्ट घोषित कर दिया है वही एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट अगल-बगल के सभी पालतू जानवर की जांच कर रहा है। ताकि समय रहते इस घातक वायरस दूसरे जानवरों में फैलने से रोका जा सके।

वही टीम घोड़ों के संपर्क में आने वाले लोगों की भी जांच कर रही है। संतरामपुर शहर और तहसील के खच्चर, घोड़े और गधे को मिलाकर 176 जानवरों के सैंपल लेकर लैब भेजे गए है। यह ग्लेंडर वायरस घोड़े की प्रजाति में अधिकतर देखने को मिलता है। जो इंसान में जानवर के संपर्क में आने की वजह से फ़ैल सकता है।

Check Also

दुर्दांत अपराधी विकास दुबे को पकड़ने के लिए चारो जनपद में चल रहा चेकिंग अभियान, SSP गोरखपुर खुद सड़क पर उतरे

उत्तर प्रदेश: पुलिस कर्मियों का हत्यारा अभी भी फरार, दुर्दांत अपराधी विकास दुबे अभी भी …