यूपी के इलाहाबाद के बाद शिमला का भी नाम बदलने की तैयारी

0
120
Loading...

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का नाम बदलकर श्यामला रखने पर विचार किया जा रहा है। आपको बतादे की विश्व हिन्दू परिषद के प्रांत अध्यक्ष अमन पूरी ने शिमला का नाम बदलने की मांग उठाई है। जिस पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि शिमला के प्रचलित नाम को बदलने पर विचार किया जा रहा है। और नाम बदलने को लेकर जनता से सुझाव लिए जाएंगे।

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने ये भी कहा की पीटर हाफ, स्कैंडल पॉइंट ओर रिज जैसे बहुत ऐसे नाम है जो अंग्रेजों की पुरानी बातों की याद दिलाते हैं। हम अंग्रेजों के जमाने की बुरी बातों को बदलने पर विचार करेंगे।

वही हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस मीडिया विभाग के चेयरमैन नरेश चौहान ने कहा कि बीजेपी जब सत्ता में आती है तब नए शगूफे छोड़े जाती है। उन्होंने कहा कि सरकार को शिमला का नाम बदलने का विचार छोड़कर जनता की परेशानियों को दूर करने और विकास कार्य को प्रोत्साहन देने के बारे में सोचना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिमला शहर की दुनिया में अपनी अलग पहचान है और इसके नाम को बदला नहीं जाना चाहिए।

आपको बताते चले की हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का नाम बदलने की मांग विहिप के प्रांत अध्यक्ष अमन पूरी ने उठाई है। उन्होने बताया की श्यामला को शिमला तब किया गया जब अंग्रेज श्यामला नहीं बोल पाते थे। आगे उन्होंने कहा की शिमला नाम एक गुलामी की पहचान लगती है और इसे अगर बदल दिया जाता है तो इससे संस्कृति तो बच ही जाएगी साथ ही श्यामला मां को पूरी दुनिया में जाना जाएगा।

इससे पहले शिमला का नाम बदलने को लेकर पत्रकार द्वारा पूछ गए सवाल पर हिमाचल प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह ने कहा था कि यह चर्चा का विषय है और जब श्यामला से शिमला हो सकता है तो फिर शिमला से श्यामला क्यों नहीं हो सकता।

ताज़ा अपडेट पाने के लिए आप इस लिंक को क्लिक करके हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते है

Loading...