भारत के चीफ गेस्ट निमंत्रण को अमेरिका ने ठुकराया, ट्रंप गणतंत्र दिवस समारोह पर नहीं होंगे मुख्य अतिथि

0
93

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के उस निमंत्रण को ठुकरा दिया है जिसमे ट्रंप भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर चीफ गेस्ट थे। व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेट्री सारा सैंडर्स ने अगस्त में बताया था कि राष्ट्रपति ट्रंप को भारत जाने का निमंत्रण मिला है। उन्होंने पत्रकारों से कहा की मुझे पता है कि निमंत्रण मिला है और इस पर आखिरी फैसला हुआ है लेकिन इसकी जानकारी मुझे नहीं है। वही ट्रंप के भारत आने को लेकर विदेश मंत्रालय ने भी कोई बयान जारी नहीं किया है। इधर दिल्ली में अमेरिकी दूतावास का कहना है कि राष्ट्रपति के भारत आने को लेकर सिर्फ व्हाइट हाउस ही कुछ फैसला ले सकता है।

एनडीटीवी के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रंप गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत नहीं आएंगे क्योंकि जनवरी में स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस भी प्रस्तावित है। गौरतलब है की अमेरिका द्वारा इरान पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद भारत दवारा ईरान से तेल लेने के फैसले पर ट्रंप प्रशासन ने नाराजगी जताई थी। जिसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर चीफ गेस्ट शामिल होने के निमंत्रण को ठुकरा दिया है। आपको बतादे की अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए थे जबकि उस समय जनवरी में स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस प्रस्तावित था।

गौरतलब है कि रूस से एयर डिफेंस सिस्टम एस-400 खरीदने और भारत दवारा ईरान से 4 नवंबर के बाद तेल आयात जारी रखने पर अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा था कि यह भारत के लिए फायदमेंद नहीं होगा। उन्होंने बृहस्पतिवार को कहा की, ईरान से तेल आयात जारी रखने वाले देशो पर 4 नंवबर से प्रतिबंध प्रभावी होंगे।

ताज़ा अपडेट पाने के लिए आप इस लिंक को क्लिक करके हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते है

loading...