कोरोना की तबाही के बीच चीन में पैदा हुआ एक और खतरनाक हंतावायरस, एक व्यक्ति की मौत

दुनिया इस समय चीन के वुहान से पैदा हुए खतरनाक कोरोना वायरस से काफी परेशान है, जिससे हज़ारों मौतें हो चुकी है। अभी तक दुनियाभर के लोग यही सोच रहे हैं कि, कोविड-19 का सामना कैसे किया जाए इससे कैसे निपटा जाए, अभी इस पर विचार पूरा नहीं हुआ कि एक और वायरस के पैर फैलाने की खबरें आने लगी हैं। दुनियाभर में इस समय कोरोना वायरस से 381,63 लोग संक्रमित हैं। साथ ही 16,558 लोगों की मौत हो चुकी है। 102, 429 लोग इस वायरस से ठीक हो चुके है। भारत में मंगलवार सुबह तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 500 के करीब पहुंच गया।

सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स अनुसार, सोमवार को चीन के युनान प्रांत में एक व्‍यक्ति को हंतावायरस से संक्रमित था। इस व्‍यक्ति की उस समय मौत हो गई है जब वह एक बस से शैंनडोंग प्रांत की तरफ काम के लिए जा रहा था। अब इस बस पर सवार सभी 32 लोगों को टेस्‍ट किया जा रहा है। इस व्‍यक्ति की मौत के बाद से ही हंतावायरस ट्विटर पर तेजी से ट्रेंड लगने लगा।

बताया जा रहा है कि हंतावायरस बाकी वायरस की तरह हवा से नहीं फैलता है। यह वायरस चूहों से फैलता है और चूहों को ही इस वायरस का वाहक माना जाता है। अमेरिकी संस्‍था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिंवेशन (सीडीसी) की तरफ से बताया गया है कि भले ही यह वायरस चूहों से फैलता हो मगर किसी के भी स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति के इसके संपर्क में आने पर उसके संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।

सीडीसी के अनुसार चिली और अर्जेंटीना जैसे देशों में कुछ लोग इस वायरस से संक्रमित हो गए थे। इन देशों में प्रमाण मिले थे कि संक्रमित व्‍यक्ति के करीबी संपर्क में आने पर लोग बीमार पड़ गए थे और टेस्‍ट के बाद पता लगा था कि ये हंतावायरस का शिकार थे जिसे एंडीज वायरस के तौर पर भी जाना जाता है।

इस वायरस का HPS के तौर पर भी जाना जाता हैं। यह वायरस इंसान से किसी इंसान में ट्रांसफर नहीं हो पाता है लेकिन अगर कोई चूहों की यूरिन या फिर ड्रापिंग के संपर्क में आने के बाद अपनी आंखों, नाक और मुंह हो छूता है तो फिर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसके लक्षणों होते हैं, बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पेट में दर्ज, बेसुध होना, उल्‍टी आना और डायरिया शामिल हैं।

Check Also

पाकिस्तान प्लेन क्रैश का वीडियो आया सामने, 2 लोगो के जिन्दा होने की खबर

शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल की फ्लाइट A320 लैंडिंग से ठीक पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी। …