चीन के खिलाफ ऐड करने पर सस्‍पेंड हुआ था अमूल का ट्विटर अकाउंट, जानिए क्या था पूरा माजरा

पिछले दिनों ट्विटर पर अमूल का ट्विटर अकाउंट बंद होने के बाद हड़कंप मच गया। बता दे की अमूल ट्विटर अकाउंट से चीनी प्रोडक्ट के बहिष्कार को लेकर एक ऐड चलाया गया था। जिसके बाद से अमूल के अकाउंट पर ‘रिस्ट्रिक्‍टेड’ होने का मैसेज दिखाई देने लगा। हालाँकि कुछ देर बाद यह मैसेज दिखना बंद हो गया।

जिसके बाद ट्विटर ने सफाई देते हुए कहा की यह सिक्‍योरिटी रूटीन प्रक्रिया है। अमूल का अकाउंट कभी सस्‍पेंड नहीं किया गया था बल्कि महत्वपूर्ण वेरिफिकेशन पूरा करने तक अकाउंट को रिस्ट्रिक्‍ट रखा गया था।

अमूल ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक कैंपेन ‘Exit the Dragon?’ चलाया था। जिसमे चीनी प्रोडक्ट्स के बहिष्कार को दिखाया गया था। उस ऐड में चीनी ऐप TikTok का लोगो भी दर्शाया गया था। ऐड में Made In India बड़े-बड़े शब्दों में लिखा था। यह ऐड 3 जून को पोस्‍ट किया गया था।

वही अमूल अकाउंट से जुड़े मामले पर कंपनी के प्रवक्‍ता ने नवभारतटाइम्स डॉट कॉम से बताया की, “अकाउंट्स की सेफ्टी और सिक्‍योरिटी हमारी पहली प्राथमिकता है। किसी अकाउंट के साथ छेड़छाड़ नहीं हुई है, यह सुनिश्चित करने के लिए हम कभी-कभी अकाउंट ओनर से आसान reCAPTCHA प्रोसेस पूरा करने को कहते हैं। ये चैलेंज असली अकाउंट ओनर्स के लिए आसान हैं मगर स्‍पैमी या गलत इरादों वाले अकाउंट ओनर्स के लिए पूरा कराना मुश्किल (महंगा) है। एक बार सिक्‍योरिटी स्‍टेप पूरा करने के बाद अकाउंट का पूरा एक्‍सेस वापस मिल जाता है। अकाउंट्स की रक्षा के लिए हम नियमित रूप से लॉगिन वेरिफिकेशन की खातिर यह टेस्‍ट क्लियर कराने की जरूरत सामने रखते हैं।”

Check Also

बीमार पिता को साइकल पर बिठा 15 साल की ज्योति गुरुग्राम से दरभंगा ले आयी तो, इवांका ट्रंप ने खुश होकर कह दी बड़ी बात

लॉकडाउन होने की वजह से प्रवासी मजदूर अपने घर जाने के लिए साइकिल, पैदल व …