खांसी और बुखार के आलावा अब कोरोना वायरस ने दिखाए अपने नए लक्षण, रहे सावधान

फ़िलहाल पूरा भारत कोरोनो वायरस से भयानक स्थिति से गुजर रहा है, लगातार कोरोनो वायरस के मरीज बढ़ रहे हैं। जिसको लेकर लोगों में काफी डर देखने को मिल रहा है, सरकार भी कड़ी मेहनत लोगों की सुरक्षा के लिए कर रही है। तेजी से फैलने वाली महामारी को रोकने के लिए अभी तक कोई दवा का आविष्कार नहीं हुआ है। इस बीमारी से बचने के लिए लोग कई सावधानियां बरत रहे हैं। इसके लक्षण एक आम सर्दी की तरह हैं। लक्षण बुखार, गले में खराश, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द और सांस की तकलीफ हैं।

लेकिन चौकाने वाली बात ये है कि इस बीमारी के अब कुछ नए लक्षण भी सामने आए हैं। यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करना चाहिए और अपने लक्षणों की निगरानी करनी चाहिए। जर्मन विशेषज्ञों द्वारा बताए गए नए लक्षणों के मुताबिक, इस बीमारी से संक्रमित लोगों को गंध और स्वाद की समस्या है। आपको बता दे कि 66 प्रतिशत रोगियों में ये लक्षण देखे गए। साथ ही साथ एक और नया लक्षण दस्त हो सकता है। 30 प्रतिशत कोरोना के रोगियों में ये लक्षण पाए गए हैं।

इस वायरस से संक्रमित अधिकांश रोगियों को पहले बुखार होता है। इसके अलावा थकान, मांसपेशियों में दर्द और सूखी खांसी भी हो सकती है। उसी समय, कुछ लोगों को एक या दो दिन के लिए उल्टी या दस्त का अनुभव होता है। वायरस को रोकने के लिए आपकी सतर्कता आपका बचाव है। यदि आप अगली बार क्षेत्रों में जाते हैं, तो भीड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचने के लिए साथियों को मास्क पहने।

Check Also

Lockdown 5: अनलॉक 1 में जाने कहां-क्या छूट, अब लॉकडाउन खुलना हो चूका है शुरू

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 5.0 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है लेकिन …