एनआरसी लिस्ट से बाहर हुए लोगों को रिजेक्शन स्लिप थमाएगी असम सरकार

राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NPR) से बाहर हुए 19 लाख से अधिक लोगों को रिजेक्शन स्लिप जारी की जसएगी। यह फैसला असम सरकार दवारा लिया गया है। NRC प्राधिकरण की योजना है कि, NRC लिस्ट से बाहर किए गए लोगों को 20 मार्च से रिजेक्शन स्लिप थमाया जाए। रिजेक्शन स्लिप में एनआरसी की फाइनल लिस्ट से व्यक्ति के बाहर करने के कारणों का जिक्र किया जायेगा। फिलहाल, मौखिक आदेश पर स्कैनिंग से संबंधित काम चल रहा है और करीब 12 फीसदी काम बाकी है, संसदीय कार्य मंत्री चंद्र मोहन पटोवरी ने कांग्रेस विधायक रेकिबुद्दीन अहमद की ओर से पूछे सवाल के जवाब में यह जानकारी दी।

संसदीय कार्य मंत्री चंद्र मोहन पटोवरी ने जवाब में कहा कि, इस काम के पूरा होने के बाद यानी 20 मार्च से असम समझौते के तहत रिजेक्शन स्लिप जारी करने की योजना है। कांग्रेस विधायक अबुल कलाम रशीद आलम के सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि, एनआरसी अपडेट कार्य के लिए कुल 1,348.13 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

पिछले साल 31 अगस्त को एनआरसी की फाइनल लिस्ट को जारी किया गया था, जिसमें 19,06,657 लोगों को बाहर कर दिया गया था। एनआरसी के दौरान 3,30,27,661 लोगों ने नागरिकता के लिए आवेदन किया था, जिसमें से 3,11,21,004 लोगों को नागरिकता दी गई है।

NRC की फाइनल लिस्ट आने से पहले केंद्र सरकार ने बाहर निकाले जाने वाले लोगों के साथ विदेशी ट्रिब्यूनलों में अपील दायर करने की समय सीमा को 60 दिनों से 120 दिनों कर दिया था। इसके लिए जरूरी संशोधन किए गए थे. हालांकि, इस प्रक्रिया में बहुत देरी हो गई और रिजेक्शन स्लिप जारी करने के लिए कोई अस्थायी कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …