बैंक संकट अलर्ट जारी, SBI, PNB अन्य सरकरी बैंको के 16 मार्च से बंद हो जाएंगे ATM और क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट या डेबिट कार्ड यूज़ करने वाले लोगो के लिए यह खबर बहुत जरूरी खबर है। क्युकी कुछ लोग 16 मार्च से अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ऑनलाइन लेन-देन के लिए नहीं कर पायेंगे। इसकी वजह है कि, अगर आपने 16 मार्च तक अपने डेबिट या क्रेडिट का इस्तेमाल ऑनलाइन लेन-देन के लिए कभी नहीं किया है तो इस तारीख से आपके कार्ड पर ऑनलाइन लेन-देन सर्विस को हमेशा के लिए बंद कर दिया जायेगा। जिसके बाद आप डेबिट-क्रेडिट कार्ड को ऑनलाइन लेन-देन के लिए इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे। हालांकि अन्य सेवाओं के लिए आपका डेबिट-क्रेडिट चालू रहेगा।

आपको बता दें कि, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से लेन-देन की सुरक्षा बढ़ाने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 15 जनवरी 2020 को एक अधिसूचना जारी की थी, जिसमें कार्ड जारी करने वाली कंपनियों और बैंकों को उन सभी क्रेडिट और डेबिट कार्डों के ऑनलाइन लेनदेन और संपर्क रहित भुगतान सेवाओं को बंद करने के लिए कहा गया था, जिनका कभी ऑनलाइन लेन-देन के लिए उपयोग नहीं किया गया। अगर आपने आज तक अपने कार्ड से ऑनलाइन लेन-देन नहीं की, मगर भविष्य में करना चाहते हैं तो आपके पास इस सर्विस को बंद होने से बचाने के लिए 16 मार्च तक का समय मौजूद है।

आरबीआई ने अपनी अधिसूचना में बताया था कि, मौजूदा कार्ड्स के लिए जारीकर्ता अपनी जोखिम धारणा के आधार पर ये फैसला ले सकते हैं कि कार्ड को प्रेजेंट (घरेलू और अंतरराष्ट्रीय) लेन-देन, अंतरराष्ट्रीय लेन-देन और संपर्क रहित लेन-देन अधिकारों को निष्क्रिय करना है या नहीं। हालांकि मौजूदा कार्डों के लिए, जिनका उपयोग ऑनलाइन, अंतरराष्ट्रीय या संपर्क रहित लेन-देन में कभी नहीं किया गया है, ऐसी सुविधाएँ को अनिवार्य रूप से इनेक्टिव रखा जायेगा। पिछले कुछ महीनों में डेबिट-क्रेडिट कार्ड पर फ्रॉड की घटनाएं बढ़ी हैं।

कुछ सालों से डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से होने वाले लेनदेन की मात्रा और मूल्य भारत में कई गुना बढ़ गया है। इसलिए ग्राहकों की सुविधा में सुधार करने और कार्ड के जरिये लेनदेन की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए RBI ने 16 मार्च से कार्ड से जुड़े नये नियम लागू करने का फैसला लिया है। 16 मार्च से कार्ड को स्विच ऑफ-ऑन करने की सुविधा भी शुरू होने जा रही है। RBI के नये नियमों के मुताबिक सभी बैंकों को कार्ड उपयोगकर्ताओं को अपने कार्ड में विभिन्न उपयोगों को इनेबल/डिसेबल करने की सुविधा दें। यानी अब आप ये तय कर सकेंगे कि आपको कौन सी सुविधा कार्ड पर चालू करना चाहतें और कौन सी नहीं। अब कार्ड उपयोगकर्ताओं को यह छूट होगी कि वे ऑनलाइन, फिजिकल, कॉन्टैक्ट लेस घरेलू या अंतरराष्ट्रीय जैसी सेवाओं में से किसे एक्टिव रखना चाहते हैं।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …