सावधान, कोरोना वायरस होने के 5 दिन पहले शरीर में होने लगता है कुछ ऐसा, जानिए 3 लक्षण

कोरोना वायरस को विश्व आपदा घोषित कर दिया गया है, इंडिया में भी इसके 100 से अधिक मामले सामने आ चुके है, जिनमे तीन लोगों की मौत भी हो गई है। इस वायरस के कारण दुनियाभर में लगभग 7 हजार से अधिक मौत हो चुकी है, दुनियाभर में अबतक डेढ़ लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। आपको बता दें कि कोरोना वायरस होने के 5 दिन पहले ही इसके कुछ लक्षण सामने आने लगते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक कोरोना वायरस से सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि इसके आने से पहले ही शरीर में कुछ ख़ास तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। वैज्ञानिकों ने बताया है कि अगर शरीर में 5 दिन के अंदर 3 खास तरह के लक्षण नजर आने लगे तो समझ लें आप कोरोना वायरस की चपेट में हैं। चलिए जानते हैं वह तीन लक्षण…

जर्नल एनल ऑफ़ इंटरनल मेडिसिन की एक रिपोर्ट के अनुसार शरीर में यह तीन लक्षण शरीर में कोरोना वायरस होने की तरफ इशारा करते हैं।

1 कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद 5 दिन पहले व्यक्ति को सूखी खांसी शुरू हो जाती है.
2 हेल्थ केयर एक्सपर्ट के दावे के अनुसार शरीर में तेज बुखार चढ़ना शुरू होता है. जिसके कारण मरीज के शरीर का तापमान भी तेजी से बढ़ने लगता है. यह कोरोना का दूसरा लक्षण है.
3 कोरोना वायरस की शिकायत होने पर व्यक्ति या मरीज को साँस लेने में तकलीफ महसूस होती है. हालांकि, एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सांस लेने में समस्या फेफड़ों में बलगम फैलने के कारण होती है. नेशनल हेल्थ सेंटर (NHS) और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने भी कोरोना वायरस के यही लक्षण होने का दावा किया है. जिसमें बदन दर्द और जुखाम होने जैसी समस्याओं होन भी बताया गया है.

इस तरह करिए कोरोना से खुद की सुरक्षा
कोरोना से खुद के साथ-साथ दूसरों को भी बचाएं और इसके लिए आप निम्न तरीके अपना सकते हैं.
1 खांसते और छींकते समय मुंह पर रुमाल लगाएं. हमेशा मास्क लगाकर रखें, मास्क ट्रिपल लेयर वाला होना जरूरी है.
2 हर दस मिनट में हाथ धोएं.
3 किसी भी बीमार व्यक्ति के संपर्क में ना जाएं. अगर इन सब का सही तरीके से पालन करते हैं तो आप खुद को दूसरों को कोरोना जैसे खतरनाक वायरस से बचा सकते हैं.

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …