भीम आर्मी ने उठाई आवाज रावण दहन पर लगे रोक, एससी/एसटी एक्ट के तहत दर्ज हो मामला

0
959
Loading...

भीम आर्मी ने दशहरे पर होने वाले रावण दहन के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए इस पर तुरंत रोक लगाने की मांग की है। इसके अलावा भीम आर्मी ने रावण का पुतला फूकने वालो के खिलाफ Sc/ST एक्ट के तहत मामला दर्ज कराने की भी धमकी दी।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, भीम आर्मी दवारा पुणे पुलिस को लिखे गए अपने पत्र में कहा है की रावण एक एक राजा था, जो न्याय और समानता में विश्वास रखता था। लेकिन कुछ समय बाद इतिहास में फेरबदल करके रावण को हजारों सालों से खलनायक के रुप में पेश किया जा रहा है। वही भीम आर्मी ने कहा है की अगर इस पर प्रतिबंध नहीं लगता है तो कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ सकती है।

भीम आर्मी के अलावा महाराष्ट्र के अन्य आदिवासी समुदायों भी रावण दहन के खिलाफ है। आपको बतादे की दशहरा त्यौहार हिन्दू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है।

वही पंडित कमलेश दवे ने बताया की रावण हमारे पूर्वज हैं और रावण दहन के दिन हम घर पर रहते हैं और स्नान करके शुद्धि प्राप्त करते हैं। उन्होंने आगे बताया की श्रीमाली समाज में दवे (गोधा) समुदाय के लोग श्राद्ध पक्ष की दशमी ति​थि को रावण के नाम का श्राद्ध और तर्पण भी करते हैं।

वही रावण दहन के दिन राजस्थान के जोधपुर में रावण के रिश्तेदार उसकी मौत का शोक मनाते हैं। यहाँ तक की जोधपुर में रावण का मंदिर भी बना हुआ है जहां दवे (गोधा) समाज के लोग न सिर्फ रावण की पूजा कर

ताज़ा अपडेट पाने के लिए आप इस लिंक को क्लिक करके हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते है

Loading...