बड़ी ख़बर: भारतीय सेना में भी प्रवेश कर गया है चीनी वायरस ‘कोरोना’, नौसेना के 26 जवान संक्रमित

चीनी वायरस कहा जाने वाला भयंकर कोरोना अब भारतीय सेना में भी प्रवेश कर गया है। बड़ी खबर आई है कि नौसेना की मुंबई स्थित पश्चिमी कमान के 26 जवान इस घातक वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। भारतीय सशस्त्र बलों में इस बीमारी का यह पहला बड़ा मामला शनिवार को सामने आया है। जिसके बाद सेना ने जांच अभियान शुरू किया है कि, कौन लोग इन नौसैनिकों के कांटेक्ट में आए थे? इसके पहले भी थल सेना के 8 जवान इस वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं।

न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक आईएसएस आंग्रे के जिस रेजिडेंशियल ब्लॉक में से नौ सैनिक रहते हैं, वहां लगभग हर निवासी की जांच की जा रही है। साथ ही पूरे आवासीय परिसर में सख्त लाकडाउन भी जल सेना ने कर दिया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को इस संबंध में सूचित किया गया है। पश्चिमी नौसेना कमान को रणनीतिक रूप से अहम बताया जाता है, क्योंकि यह हिंद महासागर के कुछ हिस्से समेत अरब सागर में भारत के हितों की रक्षा करती है। मुंबई में नौसेना का डॉकयार्ड आईएनएस आंग्रे से कुछ सौ मीटर की दूरी पर है।

नौसेना ने कहा है कि, संक्रमित पाए गए ज्यादातर लोगों में पूर्व कोई लक्षण नहीं था। 7 अप्रैल को यहां एक नौसैनिक में वायरस की पुष्टि के बाद सभी पर नजर रखी जा रही थी। रेजिडेंशियल ब्लॉक से 130 लोगों के सैंपल लिए गए थे इनमें से 60 की रिपोर्ट आई है जिसमें 26 नौसैनिक पॉजिटिव पाए गए हैं। बाकी की रिपोर्ट आने पर संतों की यह संख्या बढ़ भी सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नौसेना दवारा आवासीय परिसर में रह रहे सभी लोगों की जांच की जा रही है। इसे कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च की ओर से कोरोना वायरस के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुरूप आईएनएस आंग्रे को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। नौसेना ने अपनी सभी कार्यों को वायरस का संक्रमण रोकने के लिए अत्यंत सतर्कता बरतने को कहा गया है।

आपकी बता दें कि दुनिया भर की कई नव सेनाएं कोरोना वायरस से जूझ रही हैं। अमेरिकी नौ सेना के विमान वाहक पोत यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट में सवार छह सौ साठ से ज्यादा नाविक इस वायरस की चपेट में हैं। फ्रांस के नौसैनिक एयरक्राफ्ट कैरियर चार्ल्स डी गुल और इसके सहायक जहाजों पर सवार करीब 2000 नाविकों में से एक तिहाई इस वायरस की चपेट में हैं।

Check Also

राहुल गांधी का भाजपा पर हमला, कहा- महिला सुरक्षा को लेकर फेल है सरकार

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भोपाल में एक युवती के साथ दुष्कर्म के …