बड़ी ख़बर, coronavirus से निपटने के लिए भारत के पास नहीं पर्याप्त इंतज़ाम, 84000 लोगों पर केवल एक आइसोलेशन बेड, इसलिए घर में रहें

दुनिया के कई देशों में तबाही मचाने के बाद कोरोना वायरस का ख़तरा भारत में भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। मौजूदा वक़्त में देश में अब तक इस वायरस से से 11 मौतें हो चुकी हैं, वहीं इससे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ कर 500 से अधिक हो गई है। जिस तरह से ये ख़तरा बढ़ रहा है, वैसे ही देश की स्वास्थ्य व्यवस्था सवालों के घेरे में आ रही है। सवाल उठ रहे हैं कि क्या भारत में इस ख़तरे से निपटने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं?

इसका सवाल का जवाब इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में दिया गया। रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना से निपटने के लिए भारत के पास स्वास्थ्य सेवाओं की भारी कमी है। भारत में 84000 लोगों पर एक आइसोलेशन बेड और 36000 लोगों पर एक क्वारंटीन बेड उपलब्ध है। रिपोर्ट में देश में डॉक्टरों और अस्पतालों की कमी के बारे में भी कहा गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, देश में 11600 लोगों के लिए एक डॉक्टर और 1826 लोगों के लिए एक हॉस्पिटल उपलब्ध है। अख़बार की ये रिपोर्ट कोरोना के फैलने के बाद केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय की ओर से जारी किये गए आंकड़ों के आधार पर प्रकाशित की गई है। रिपोर्ट के अनुसार देश की स्वास्थ्य व्यवस्था कोरोना जैसी महामारी से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं है। आंकड़ों को देखते हुए ये कहा जा सकता है कि अगर कोरोना महामारी देश में फैल जाती है तो न तो पर्याप्त डाक्टर मिलेंगे, न अस्पताल में बेड।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …