प्रतीकात्मक तस्वीर

बड़ी खबर: इस देश ने तैयार की वैक्सीन, टेस्टिंग हो गयी शुरू

नई दिल्ली: देश में जहां कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं इसी बीच एक राहत भरी खबर भी सामने आई है। भारत की तीन बड़ी मेडिसिन निर्माता कंपनियों ने कोरोना वायरस की वैक्सीन को बना लिया है साथ ही इन तीनों को भारत में क्लीनिकल ट्रायल करने की अनुमति भी मिल गई है।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) डॉ. वीजी सोमानी ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि पिछले हफ्ते ही केंद्र सरकार ने देश के तीन दवा कंपनियों को कोरोना वायरस के वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल की परमिशन दी है। इन सभी कंपनियों को यह भी कहा गया है कि वैक्सीन को फास्टट्रैक के तहत बनाए ताकि जल्दी कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों को बचाया जा सके।

जानकारी से संबंधित एक अधिकारी ने कहा कि इसमें भारतीय कंपनी कैडिला हेल्थ केयर, ग्लेनमार्क और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया शामिल है जिसने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन बनाई है। तीनों कंपनियों के वैक्सीन के शुरुआती रिसर्च में कोरोना वायरस के खिलाफ सकारात्मक रिजल्ट देखने को मिले हैं।

कंपनियों को कहा गया है कि भारत में अस्पतालों को चिन्हित कर इन वैक्सीन को मरीजों पर टेस्ट करके देखें। सुरक्षा जांच में कामयाब दवाओं को देश में टीका बनाने की अनुमति दे दी जाएगी।

Check Also

कंटेनमेंट जोन: 30 जून तक लॉकडाउन से राहत नहीं, सख्ती से लागु होगा….

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 5.0 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है लेकिन …