बड़ी राहत, इस तारीख के बाद, भारत से जड़ से खत्म हो जायेगा कोरोना वायरस

चीन के बाद अब भारत में कोरोना वायरस का कहर तेजी से फैल रहा है। देश में अब तक कोरोना वायरस के 28 मामले सामने आ चुके हैं। कई और संदिग्धों के सैंपल की जांच की जा रही है। जिनकी रिपोर्ट अभी आना बाकी है, भारत में फिलहाल कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा हो लेकिन जल्द ही इसका वायरस भारत में बेअसर हो जायेगा। जी हां, भारत का तापमान कोरोना वायरस को बेअसर कर देगा।

दरअसल मार्च लगते ही उत्तर भारत में तापमान तेजी से बढ़ने लगा है, मौजूदा तापमान 25 डिग्री तक पहुंच चुका है, अगले 15 दिन में यह 30 डिग्री को पार कर देगा। विशेषज्ञों का मन्ना है कि इसके 30 डिग्री से ऊपर जाते ही कोरोना वायरस का असर कम हो जायेगा, और 35 डिग्री पर यह पूरी तरह खत्म हो जाता है। आपको बता दें कि, 2003 में फैले SARS और 1918 के स्पेनिश फ्लू और यूएस फ्लू के वायरस सूरज के तेवर बढ़ते ही अप्रैल से जून के बीच खत्म होते चले गए थे।

मेदांता मेडिसिटी के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहान के मुताबिक गर्म और नमी भरे मौसम में वायरस का फैलना काफी मुश्किल होता है, दरअसल जो कण इन वायरस के फैलाने के काम करते हैं वह गर्मी और नमी के मौसम अधिक देर तक नहीं टिक पाते है।जिसकी वजह से यह कम होने लगते हैं। मार्च में दिल्ली NCR सहित उत्तर भारत का मौसम बदल रहा है। जल्द ही उत्तर भारत में तापमान 30 डिग्री से ऊपर पहुंच जाएग। इसके अलावा सेंट्रल और साउथ इंडिया में भी पारा 30 से अधिक ही है।

जानकारों ने बताया कि, इस वायरस को कंट्रोल किया जाना बेहद जरूरी है, COVID-19 भी गर्मी की वजह से बेअसर हो जाएगा। फिर भी अगर इसे काबू नहीं किया गया तो यह दोबारा लोगों को अपना शिकार बनाएगा। इस समय उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहा है, जिसकी वजह से 5 से 7 मार्च तक दिल्ली समेत कई हिस्सों में बारिश होगी. हवाएं भी चलेंगी और नमी भी बढ़ जाएगी।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …