भारतीय आवाम को बड़ा झटका, कल से बंद हो रहे हैं सभी बैंको के ATM कार्ड, जल्द करें ये काम

आज वर्ष 2019आखरी दिन है। आज रात को नया साल दस्तक देगा। खबर है कि 31 दिसंबर के बाद देश में कई एटीएम कम डेबिट कार्ड बंद हो जाएंगे। जिसके कारण ग्राहकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा नहीं है कि ये सब अचानक से हो रहा है, बल्कि इस संदर्भ में भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट भी जारी किया था। अब ग्राहकों को कार्ड बदलवाने के लिए तुरंत बैंक में संपर्क करना होगा क्योंकि एक जनवरी 2020 से उनके कार्ड से लेन-देन पूरी तरह से बंद किया जायेगा।

जानिए कोनसे कार्ड होंगे बंद
भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है कि वो फिलहाल चल रहे अपने मैगनेटिक स्ट्राइप डेबिट कार्ड का प्रयोग बंद करने जा रहा है। एक जनवरी 2020 से केवल ईएमवी चिप और पिन वाले कार्ड ही प्रयोग किए जाएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश पर ही ऐसा करना जरूरी है, भारत में चल रहे सभी बैंको को मैगनेटिक स्ट्राइप वाले डेबिट का प्रयोग इस साल के अंत तक पूरी तरह से बंद होगा।

इसलिए बंद हो रहे ये एटीएम
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फ्रॉड से बचने के लिए बैंकों को पहले ही निर्देश दिए थे। बैंक अब मैगनेटिक स्ट्राइप वाला डेबिट कार्ड बदलकर ज्यादातर नए ग्राहकों को ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड देगा। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि अगर आपके पास पुराने कार्ड है तो, 31 दिसंबर के बाद आप पैसा नहीं निकाल पाएंगे।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …