COVID संकट के बीच बर्ड फ्लू ने मारी एंट्री, मध्य प्रदेश तथा राजस्थान में सैकड़ो पक्षियों की मौत

कोरोना संकट के बीच देश में नया खतरा मंडरा रहा है जिसे हम बर्ड फ्लू के नाम से जानते हैं पिछले कुछ दिनों में देश के कई राज्यों में हजारों पक्षियों की मौत की खबर ने परेशान कर दिया है। जिसको देखते हुए केंद्र सरकार हरकत में आ गयी है।

मिली जानकारी के अनुसार, गुजरात, झारखंड, केरल, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत की खबर सामने आयी है। जिसको देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार भी अलर्ट हो गई है।

केंद्र ने अलर्ट करते हुए राज्य को निर्देश दिया है कि जिन इलाकों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं वहां से सैंपल लिए जाएं। वहीं कई राज्य ने सैंपल की जांच शुरू कर दी है इसके अलावा जिन राज्यों से अभी तक बर्ड फ्लू के कोई मामले सामने नहीं आए हैं वहां भी सावधानी बरतने को कहा गया है।

मध्य प्रदेश राज्य के पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि 10 जिलों को मिलाकर लगभग 400 कौवे मरे पाए गए हैं इसके बाद राज्यों में पक्षियों की मौतों को रोकने के लिए अलर्ट जारी किया गया है। 23 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच इंदौर में 142 कौवे, मंदसौर में 100, अगर मालवा में 112 और खरगोन जिले में 13 कौवे मृत पाए गए थे।

इसके अलावा राजस्थान राज्य में भी बर्ड फ्लू तेजी से पैर पसार रहा है राज्य में पिछले एक हफ्ते में कुल 522 पक्षियों की मौत हुई है जिसमें से 471 कौवे हैं। वही हरियाणा में भी अब तक सैकड़ों मुर्गियों की मौत हो चुकी है जिसके बाद हरियाणा पशुपालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ सुखदेव राठी ने एडवाइजरी जारी की है।

Check Also

251 रुपए में मोबाइल के नाम पर अरबों की ठगी करने वाला मोहित गोयल गिरफ्तार, अब कर रहा था ये धंधा

साल 2015 में केवल 251 रुपये में एंड्रॉयड फोन देने का वादा करने वाली कंपनी …