कोरोना वायरस से बचने के लिए तेज़ी से बीके कंडोम, मेडिकल स्टोर हुए खली, जानिए कैसे करता है बचाव

दुनिया में लगातार कोरोना वायरस की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या में हर पल इजाफा हो रहा है। और बीते दो दिनों में 143 लोगों की मौत हुई है।शनिवार को यह जानकारी चीन के स्वास्थ्य अधिकारी दवारा मिली है। कोराना वायरस का सबसे ज्यादा आतंक चीन में हुबेई प्रांत में देखने को मिल रहा है। हुबेई प्रांत में इस बीमारी ने 2420 नए लोगों को अपना शिकार बना लिया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने बताया कि शुक्रवार को हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस से 139 लोगों की मौत हो गई है।

इस वायरस का असर दुनियाभर में दिखाई देने लगा है, अब सिंगापुर भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गया है। यहां 12 फरवरी तक 47 मामले सामने आए हैं। स्थानीय सरकार ने ‘रोग प्रकोप प्रतिक्रिया प्रणाली की स्थिति’ (DORSCON) ऑरेंज अलर्ट 7 फरवरी को घोषित कर दिया है।

सिंगापुर के पीएम ली ह्सियन लूंग ने देश को संबोधित करते हुए लोगों को सतर्क रहने की अपील की। जिसके बाद जरूरी सामान खरीदने के लिए स्टोर पर भारी भीड़ लग गई। लोग चावल, टॉयलेट पेपर, टिश्यू बॉक्स और मॉस्क इकट्ठा करने में जुट गए है। साथ ही एक अफवाह ने बवाल मचा दिया कि कंडोम कोरोना से बचाव में कारगर है, इसलिए लोगों ने कंडोम खरीदने शुरू कर दिए। मेडिकल स्टोर से अप्रत्याशित रूप से कंडोम ख़त्म हो गए। सोशल मीडिया पर लोग कंडोम को कोरोना वायरस के बचाव का सबसे कारगर तरीका मान रहे हैं। लिफ्ट का बटन दबाने से लेकर कार का दरवाजा खोलने के लिए लोग हाथों में कंडोम पहने हुए दिखाई दे रहे हैं।

आपको बता दें कि, कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या होती है। डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है। कोरोना वायरस के लक्षण स्वाइन फ्लू जैसे ही हैं। इसके संक्रमण के फलस्वरूप नाक बहना, बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, सिर में तेज दर्द, निमोनिया, ब्रॉन्काइटिस और गले में खराश जैसी समस्याएं होती हैं।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …