Buddha Purnima 2020: PM मोदी ने बुद्ध पूर्णिमा की दी शुभकामनाएं, कहा- भारत बिना किसी मतलब के दुनिया के साथ खड़ा

नई दिल्ली: गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर वेसाक ग्लोबल समारोह को संबोधित किया इस मौके पर उन्होंने दुनियाभर में फैले भगवान बुध के अनुयायियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा की इस बार हालात कुछ अलग है। इसलिए सामने से मुलाकात नहीं हो पा रही। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत इस वैश्विक महामारी के बीच बिना किसी अपने स्वार्थ के दुनिया के साथ खड़ा है।

बुद्ध पूर्णिमा पर कोरोना वारियस की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, “आपने इस समारोह को कोरोना वैश्विक महामारी से मुकाबला कर रहे पूरी दुनिया के हेल्थ वर्कर्स और दूसरे सेवा-कर्मियों के लिए प्रार्थना सप्ताह के रुप में मनाने का संकल्प लिया है. करुणा से भरी आपकी इस पहल के लिए मैं आपकी सराहना करता हूं।”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि जिंदगी की मुश्किल को दूर करने के लिए संदेश और संकल्प ने भारत की सभ्यता को संस्कृति को हमेशा रास्ता दिखाया है। भगवान बुद्ध नेभारत के संस्कृति को और समृद्ध किया। वह खुद एक दीपक बन दूसरे की जिंदगी में उजाला कर दिया।

बतादे की कोरोना वायरस की वजह से इस साल बुध पूर्णिमा का त्यौहार लाइवस्ट्रीम के माध्यम से मनाया जा रहा है। वैशाख वैश्विक समारोह कोरोना संक्रमण से अपनी जान गवा चुके लोगों की याद में और कोरोना वॉरियर्स के सम्मान में मनाया जा रहा है। वही भारत सांस्कृतिक मंत्रालय, इंटरनेशनल बुद्धिस्ट कन्फेडरेशन के साथ मिलकर एक आभासी प्रार्थना कार्यक्रम भी आयोजित कर रहा है जिसमें दुनिया भर के बौद्ध संघ के चीफ इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …