बुद्ध पूर्णिमा माना जाता है बेहद खास, आज के दिन रखे व्रत, होगी पैसो की बारिश

आज बुद्ध पूर्णिमा यानि वैशाख शुक्ल पूर्णिमा बड़ी धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इस पूर्णिमा को बौद्ध धर्म से लेकर हिंदू धर्म के लोग भी काफी महत्व देते है।

कहा जाता है की आज ही के दिन महात्मा बुद्ध का जन्म भी हुआ था और आज ही के दिन महात्मा बुद्ध को बिहार के गया के बोधि पेड़ के निचे ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। और बुध पूर्णिमा के दिन ही महात्मा बुद्ध ने कुशीनगर में अपनी देह का त्याग किया था।

महात्मा बुद्ध को हिंदू धर्म में भगवान विष्णु का 9वां अवतार कहा गया है जिससे यह बुद्ध पूर्णिमा हिन्दुओ के लिए खास हो जाती है। आज के दिन व्रत और पूजा करने से दरिद्रता यानि आर्थिक परेशानी कट जाती है क्यूंकि आज ही के दिन श्रीकृष्ण ने सुदामा से व्रत रखने के लिए कहा था तब जाकर सुदामा की दरिद्रता दूर हुई थी।

बुद्ध पूर्णिमा को अकाल मृत्यु को दूर करने वाली पूर्णिमा भी माना जाता है। वही हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है की आज के दिन व्रत और धर्मराज की पूजा करने से अकाल मृत्यु दूर चली जाती है।

इन वजहों से बुद्ध पूर्णिमा को खास माना जाता है। क्यूंकि आज ही के दिन महात्मा बुद्ध जन्मे थे। आज ही के दिन उनको ज्ञान की प्राप्ति हुयी थी। आज ही के दिन कुशीनगर में महात्मा बुद्ध ने शरीर त्याग किया था। आज ही महात्मा बुद्ध भगवान विष्णु के 9वे अवतार हुए। आज ही के दिन सुदामा की दरिद्रता दूर हुई थी। और आज ही के दिन धर्मराज की पूजा करने से अकाल मृत्यु का डर दूर हो जाता है।

Check Also

कंटेनमेंट जोन: 30 जून तक लॉकडाउन से राहत नहीं, सख्ती से लागु होगा….

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 5.0 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है लेकिन …