सब सावधानियो और Science को दरकिनार कर, ट्रंप ने नंगी आंखों से देखा था सूर्य ग्रहण

आपको सभी लोगों से सूर्य ग्रहण के दौरान नंगी आंखों से ग्रहण को ना देखने की सलाह तो जरूर मिली होगी। लेकिन आपका जाना जरूरी है कि सूर्यग्रहण को नंगी आंखों से ना देखने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी है।

लेकिन वही सब कुछ दरकिनार कर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2017 के अगस्त महीने में लगे सूर्य ग्रहण को अपनी नंगी आंखों से देख कर सबको चौंका दिया था। डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी के साथ बालकनी में आए और चश्मा उतार के सीधा सूरज को देखने लगे। हालांकि इस दौरान भीड़ में से किसी ने ट्रंप को ऐसा ना करने की सलाह भी दी थी।

साइंस का मानना है कि सूर्य ग्रहण के दौरान सूरत से एक खतरनाक सोलर रेडिएशन निकलती हैं जो आंखों के नाजुक टिशू को नुकसान पहुंचा सकती हैं। जिसे आपको देखने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसे रेटिनल सनबर्न के नाम से भी जानते हैं।

हालांकि यह समस्या कुछ समय के लिए या फिर जिंदगी भर के लिए भी हो सकती है ऐसे में सूर्य ग्रहण के दौरान कई तरह की सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है। वैसे सूर्यग्रहण को देखने के लिए वैज्ञानिक पिनहोल का इस्तेमाल करने की हिदायत देते हैं यह दूरदराज इलाकों में भी आसानी से बनाया जा सकता है। मार्केट में कई चश्मे भी उपलब्ध है जिसके माध्यम से सूर्यग्रहण को आसानी से देखा जा सकता है। आपको बतादें कि खगोल विज्ञान में इंटरेस्ट रखने वाले लोग ग्रहण को देखना कभी नहीं भूलते।

Check Also

पाकिस्तान प्लेन क्रैश का वीडियो आया सामने, 2 लोगो के जिन्दा होने की खबर

शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल की फ्लाइट A320 लैंडिंग से ठीक पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी। …