Grasia-Tribe-Pics

पहले पैदा किये जाते हैं बच्चे उसके बाद होती है शादी, कुछ मर्द उठाते हैं इस परंपरा का फ़ायदा

दुनिया में कई तरह की रस्मों-रिवाज और परंपराए ऐसी हैं जिनपर यकीन करना मुश्किल होता है। लेकिन वह सब होती सच है, आखिर दुनिया में सभी तरह के लोग जो रहते हैं। आज एक ऐसी ही अजीब परंपरा के बारे में हम आपको बताएंगे, जिसमे लड़का और लड़की पहले लिव इन रिलेशनशिप में रहते हैं। और फिर बच्चा पैदा होने के बाद उनकी शादी कर दी जाती है।

वैसे तो लिव इन रिलेशनशिप के कई किस्से भारत में भी देखने को मिल जाते है, आज के इस मॉडर्न जमाने का जो असर है। हम जिनके परंपरा के बारे में बात कर रहे हैं वो गरासिया जनजाति है। जो राजस्थान और गुजरात में रहती है। यहां शादी से पहले लड़का और लड़की को एक साथ रहने को कहा जाता हैं। साथ रहने के चलते अगर उन्हें बच्चा नहीं हुआ तो इस संबंध को शादी की मान्यता नहीं मिलती। जिसके बाद इन्हे किसी और के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहना पड़ता है।

कुछ लोग इस परंपरा का फ़ायदा भी उठाने की कोशिश करते हैं। जो कि बच्चे ना पैदा करने से शादी को टालते रहते हैं। यहां कुछ शादियां 80-70 साल की उम्र में रह रहे लिव-इन पार्टनर से देखने को मिली हैं। इस परंपराए के बारे में लोगों ने बताया कि यह परंपरा सदियो से चली आ रही है।

Check Also

शादी करके जिसे पति लाया घर, सुहागरात में वो निकला एक मर्द, सच्चाई जानकर चौंक गए सब

एक चौकाने वाली घटना सामने आई जिसमे सभी के होश उड़ गए। घटना इंडोनेशिया की …