CISF के जवान ने सूझबूझ से बचाई व्यक्ति की जान, गृह मंत्री ने जताई ‘हीरो’ से मिलने की इच्छा

0


दिल्ली के डाबड़ी मोड़ मेट्रो स्टेशन पर बीते सोमवार को एक यात्री की जान बचाने के लिए सीआईएसएफ के जवान विकास द्वारा दिखाई गई सूझबूझ ने आम इंसानों के साथ ही केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का भी दिल जीत लिया है। इतना ही नहीं उन्होंने सीआईएसएफ के महानिदेशक सूचित करते हुए कहा है वह इस जवान से मिलना चाहते हैं। 

अमित शाह ने शुक्रवार सुबह एक ट्वीट कर कहा, ”हमें मातृभूमि और मानवता की सेवा के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता के लिए हमारे सीएपीएफ कर्मियों पर गर्व है। डीजी CISF को सूचित किया है कि, मैं इस बहादुर और सतर्क जवान से मिलना चाहूंगा, जिन्होंने एक अनमोल जीवन बचाया।”

सीआईएसएफ कर्मी की सूझबूझ से बची यात्री की जान 

दरअसल, बीते सोमवार को दिल्ली के डाबड़ी मोड़ मेट्रो स्टेशन पर सीआईएसएफ कर्मी की सूझबूझ से एक व्यक्ति की जान बचाई जा सकी। मेडिकल इमरजेंसी होने पर सीआईएसएफ के सिपाही ने समय रहते 45 वर्षीय एक व्यक्ति को सीपीआर दिया, जिससे उस व्यक्ति की जान बच गई।

सीआईएसएफ अधिकारियों के मुताबिक, घटना सोमवार 18 जनवरी 2021 की सुबह 9 बजे की है। मेट्रो स्टेशन पर जनकपुरी निवासी एक यात्री सत्यनाराण प्लैटफॉर्म पर जाने के लिए चेक इन कर रहे थे, तभी उन्हें छाती में तेज दर्द की शिकायत हुई। इसके चलते वह बदहवास होकर मुंह के बल जमीन पर गिर पड़े और उनकी सांसें थमने लगीं।

यह देख सुरक्षा जांच कर रहे सीआईएसएफ के सिपाही विकास ने तुरंत अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए सत्यनारायण को सीपीआर दिया जो कारगर रहा और सत्यनारायण की जान बच गई। तबीयत में सुधार होने के बाद सत्यनारायण को वहां से जाने की अनुमति दी गई। इसके बाद सत्यनारायण ने सीआईएसएफ कर्मी को धन्यवाद भी कहा।  





Note- यह आर्टिकल RSS फीड के माध्यम से लिया गया है। इसमें हमारे द्वारा कोई बदलाव नहीं किया गया है।