अमेरिकी थिंक टैंक की रिपोर्ट में दावा- 2019 चुनाव में 179 सीटों तक सिमट सकती है भाजपा

0
493

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में हुए विधान सभा चुनावों में बीजेपी की हार के बाद अमेरिकी थिंक टैंक ‘ब्रुकिंग इन्स्टीट्यूशंस’ ने बीजेपी को लेकर 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर बड़ा दावा किया है। अपने दावों में थिंक टैंक ने कहा है की बीजेपी 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों में 179 सीटों तक पहुंचकर रह जाएगी।

थिंक टैंक ने अपने रिपोर्ट में कहा है की, लोकसभा चुनावों में भाजपा देशभर में कुल 103 सीटों पर हार का सामना करना पड़ सकता है। और सीटों का दायरा 179 तक सिमट सकता है। साथ ही सहयोगी पार्टियों को तीस सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है। और वो घटकर 28 सीटों पर आ जाएंगी। वही 2014 के लोकसभा चुनावों में भाजपा 282 सीटें जीती थी। जिसमे सहयोगी दलों की 54 सीटें थी। जो अब भाजपा छोड़ चुकी है।

ब्रूकिंग्स इंस्टीट्यूशन ने यह रिपोर्ट पिछले विधानसभा चुनावों के मतदान करने के तरीको और तत्कालीन लोकसभा सीटों के गुणा भाग के बुनियाद पर यह नतीजा निकाला है। रिपोर्ट में यह भी कहा है की विपक्षी पार्टी कांग्रेस को 63 सीटों का फायदा होने वाला है। जिसे कुल 107 सीटें मिल सकती हैं। वही 2014 में कांग्रेस को केवल 44 सीटें ही मिल पायी थी। अब आगामी चुनाव में कांग्रेस के सहयोगी दलों को भी फायदा होने की उम्मीद है। रिपोर्ट में बाकायदा यह भी कहा गया है कांग्रेस के सहयोगी दलों को 38 सीटों की बढ़त के साथ कुल 56 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों की सभी सीटे मिलाकर कुल 163 सीटें ही मिल सकती हैं जो (272) पूर्ण बहुमत से काफी दूर है। वही कांग्रेस, भाजपा के अलावा पार्टिया किंगमेकर का काम कर सकती है। उन्हें 9 सीटों का फायदा मिल सकता है। और कुल 172 सीटें मिल सकती हैं।

गौरतलब है की, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, टीआरएस, एआईएडीएमके, बीजू जनता दल किसी भी गठबंधन में अभी तक शामिल नहीं हुई हैं। और ये पार्टिया सरकार बनाने में बड़ी भूमिका अदा कर सकती है। इन दलों को 172 सीटें मिलने की उम्मीद है।

Loading...