कंटेनमेंट जोन: 30 जून तक लॉकडाउन से राहत नहीं, सख्ती से लागु होगा….

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 5.0 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है लेकिन इस गाइडलाइन में 3 चरणों में छूट दिए जाने की बात की गई है। आपको बता दें कि 8 जून से शुरू हो रहे इस चरण में धार्मिक स्थल को भी जगह दी गई है। इसके साथ ही रेस्टोरेंट, होटल और सैलून भी खुलेंगे लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना जरूरी होगा।

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी नई गाइडलाइंस में रात के समय में कर्फ्यू के नियम में भी बदलाव किया गया है अब देशभर में नाईट कर्फ्यू जारी रहेगा जो 9 बजे से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। गाइडलाइंस में पहले चरण में 8 जून से सभी धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति दी है। इसके अलावा होटल, रेस्टोरेंट और दूसरी जरूरत की चीजों को खोलने के लिए कहा गया जिनमें शॉपिंग मॉल भी शामिल है इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से एसओपी भी जारी की जाएगी।

दूसरे चरण में स्कूल-कॉलेज, ट्रेनिंग, कोचिंग इंस्टिट्यूट, एजुकेशन आदि को खोलने पर जुलाई में फैसला लिया जाएगा। इसके लिए सभी राज्य सरकारें, केंद्र शासित प्रदेशों, संस्थाओं के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा।

तीसरे चरण में सरकार की घरेलू उड़ानें, रेल, मेट्रो जिम, स्विमिंग पूल, सिनेमा हॉल, थिएटर बार और ऑडिटोरियम को खोलने का प्लान है लेकिन इन सभी चीजों को खोलने से पहले एक बार विचार विमर्श किया जाएगा। बता दे कि तीसरे चरण में सरकार ने सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, संस्कृति गतिविधियों को जगह दी है।

वहीं नई गाइडलाइंस में गृह मंत्रालय का आदेश है कि देश के सभी कंटेनमेंट जून में लॉकडाउन 30 जून तक लागू किया जाएगा। जिसकी पहचान जिला अधिकारी करेंगे तथा जरूरी गतिविधियों को ही कंटेनमेंट जून में छूट मिलेगी।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …