प्रतीकात्मक तस्वीर

Cornavirus: वैज्ञानिक का दावा, कभी पहले जैसी नहीं हो पाएगी दुनिया, क्या हो रहा है दुनिया का अंत?

Cornavirus के खिलाफ अमेरिका की लड़ाई का चेहरा बनकर उभरे डॉक्टर एंथोनी फाउची का कहना है कि, वह दुनिया वापस नहीं लौट पाएगी जो दुनिया महामारी से पहले थी। डॉक्टर एंथोनी फाउची का मन्ना है कि यदि दुनिया महामारी से पहले की स्थिति प्राप्त करना चाहती हैं तो ऐसा इस तथ्य के मौजूद रहते कभी नहीं हो सकता कि ‘खतरा बरकरार है’।

उनका कहना है कि, ऐसा तब तक नहीं हो सकता जब तक आप अपनी समूची आबादी को इस महामारी से पूरी तरह सुरक्षित नहीं रख सकते। आपको बता दें कि 1984 में अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनर्जी एंड इनफेक्शियस डिजीज के डॉक्टर फाउची निदेशक नियुक्त किए गए थे। यह इंस्टिट्यूट संक्रामक रोगों की रोकथाम, उनका निदान और इलाज करने के लिए काम करता है।

डॉ फाउची अमेरिकी राष्ट्रपति की आपातकालीन योजनाओं के लिए एक राहत प्रमुख आर्किटेक्ट के रूप में भी जाने जाते हैं और अमेरिकी राष्ट्रपति की प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्थाई तौर पर उपस्थित भी रहते हैं। डॉक्टर फाउची इससे पहले एचआईवी एड्स सहित अन्य घरेलू और वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों पर 6 राष्ट्रपतियों को सलाह दे चुके हैं।

फाउची को 2019 में सर्वकालिक सबसे अच्छे शोधकर्ताओं की सूची में 41वां स्थान मिला था। फाउची ने कथित तौर पर व्हाइट हाउस के व्यापार सलाहकार पीटर नवारो को मलेरिया रोधी ड्रग हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन को लेकर एक तर्क दिया है और कोविड-19 के रोगियों के इलाज में इसके प्रभावी होने का खुलासा किया है।

फउची फैली महामारी से लड़ने के लिए इस दर्दनाक दौर में काफी लोकप्रिय शख्सियत बन गए हैं। इन दिनों विभिन्न उत्पादों जैसे कपकेक, डोनट या मोमबत्तियां आदि के पैकेट पर उनका चेहरा छपा देखने को मिलता है।

Check Also

पाकिस्तान प्लेन क्रैश का वीडियो आया सामने, 2 लोगो के जिन्दा होने की खबर

शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल की फ्लाइट A320 लैंडिंग से ठीक पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी। …