यूरोप में कोरोना का भयंकर कहर जारी: अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत

यूरोप में कोरोना संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या एक लाख के पार हो गई है, जोकि पूरे विश्व की कुल मरने वालों की संख्या का करीब दो तिहाई हिस्सा है। कोविड-19 से मरने वाले लोगों से जुड़ी समाचार एजेंसी एएफपी की तालिका में यह दावा किया गया है। दुनिया में अब तक कोविड-19 महामारी से 1,57,163 लोगों की मौत हुई है जबकि इस वायरस से बुरी तरह से प्रभावित यूरोप में संक्रमण के कुल 1,136,672 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, 1,00,501 लोगों की मौत हो चुकी है।

चलिए जानते हैं इस महामारी से कहां पर कितनी हुई मौत

स्पेन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 20 हजार पहुंची
स्पेन में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या शनिवार को 20 हजार पहुंच गई, जबकि संक्रमण के मामले 1,90,000 से अधिक हो गये। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि महामारी के कारण अब तक 20 हजार 43 लोगों की मौत हो गई है और पिछले 24 घंटे में स्पेन में 565 लोग मारे गए हैं। संक्रमण के लगभग 4,500 नए मामले सामने आये हैं। देश में 74,000 से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं।

स्पेन से ज्यादा मौतें केवल अमेरिका और इटली में हुई है। स्पेन कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित देशों में शामिल है। इस हफ्ते, स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा था कि क्षेत्रीय प्रशासनों द्वारा वायरस से हुई मौतों और संक्रमण के मामले को लेकर दिए गए आंकड़ों में विसंगतियां पायी गई। केंद्र सरकार ने क्षेत्रीय प्रशासनों को अधिक सटीक डेटा देने और समान मापदंडों का उपयोग करने का आदेश दिया है।

फ्रांस में मरने वालों की संख्या 19 हजार के पार
शनिवार को फ्रांस में कोरोना संक्रमण से 642 और मरीजों की मौत हुई। पिछले 24 घंटे में विभिन्न अस्पतालों और नर्सिंग होम में यह मौतें हुईं। हालांकि, अस्पतालों में कोरोना वायरस मरीजों की कुल संख्या में गिरावट देखी गई। फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस से अस्पतालों में 364 मरीजों की जबकि नर्सिंग होम में 278 लोगों की मौत के साथ ही देश में मृतकों की संख्या 19,323 तक जा पहुंची।

ब्रिटेन
ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण से और 888 लोगों की मौत होने के साथ ही शनिवार को देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 15,464 हो गयी है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ब्रिटेन के सामुदायिक सचिव रॉबर्ट जेनरिक ने बताया कि देश भर में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के लिए 460,437 नमूने की जांच की जा चुकी है। इनमें 114,217 लोग संक्रमित पाए गए जबकि 17,759 मरीज अस्पताल में हैं।

उन्होंने ने कहा कि ” यह सही है कि ब्रिटिश जनता को अपनी कड़ी मेहनत और धैर्य का फल मिल रहा है और संक्रमण की दर में गिरावट आ रही है लेकिन मृतकों की संख्या को लेकर गंभीर होने की जरूरत है। यह इस समय उपायों को जारी रखने और इनका अनुसरण करने की जरूरत पर गौर करने की पुष्टि करता है।”

साथ ही, कोरोना संक्रमण के संकट से निपटने के लिए मंत्री ने पूरे देश के स्थानीय परिषदों को 1.6 अरब पौंड नकद की मदद मुहैया कराने की घोषणा की। जेनरिक ने कहा, ” आज हम संकट के समय में दबाव का सामना कर रहे परिषदों की मदद के लिए 1.6 अरब पौंड का नया वित्तपोषण मुहैया करवा रहे हैं।”

Check Also

पाकिस्तान प्लेन क्रैश का वीडियो आया सामने, 2 लोगो के जिन्दा होने की खबर

शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल की फ्लाइट A320 लैंडिंग से ठीक पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी। …