कोरोना संकट: गुजरात के तीन जिलों से हटाया गया कर्फ्यू, लॉकडाउन रहेगा चालू

बढ़ते कोरोना संकट को देखते हुए गुजरात राज्य में कुछ जिलों में कर्फ्यू लगा दिया था। राज्य सरकार दवारा यह कदम इसलिए उठाया गया था क्युकी लोग लॉकडाउन का सही तरीके से पालन नहीं कर रहे थे। लेकिन अब राज्य सरकार ने नरमी बरतते हुए गुरुवार को बताया कि गुजरात के तीन जिलों से कर्फ्यू हटा दिया गया है। ये तीनों जिले अहमदाबाद, सूरत और राजकोट हैं। बीते कई दिनों से यहां कर्फ्यू लगा हुआ था, रूपाणी ने कहा कि शुक्रवार सुबह से इन तीनों शहरों में लॉकडाउन लागू होगा, यानी जरूरी कामकाज के लिए या सामान लेने के लिए लोग घर से बाहर आ सकेंगे।

न्यूज़ 18 में छपी खबर के अनुसार, गुजरात के इन तीन जिलों में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले देखने को मिल रहे थे जिसके बाद प्रशासन दवारा यहां सख्ती बरती गई, अहमदाबाद में कोरोना के 1652 केस है, जबकि सूरत में 456 लोग संक्रमित हैं, महाराष्ट्र के बाद सबसे अधिक केस गुजरात में ही देखने को मिल रहे हैं। जो पिछले कुछ ही दिनों में बढ़े हैं, इस अचानक आई बढ़ोतरी के कारण राज्य सरकार भी चिंता में पड़ गई है।

राज्य के सीएम विजय रूपाणी ने शहर की सीमा में स्थित निर्यातोन्मुखी यूनिट के परिचालन को फिर से शुरू करने की अनुमति देने का फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि, अगर पहले से निर्यात के आदेश मिले हैं तो परिचालन शुरू किया जा सकता है. लेकिन यह छूट किसी शहर के कोरोना वायरस हॉटस्पॉट के अंदर स्थित यूनिट पर लागू नहीं होगी। उन्होंने यह भी कहा कि इन सभी यूनिट पर सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करना होगा. जिसमें श्रमिकों के लिए मास्क और सामाजिक दूरी शामिल है।

गुजरात में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने हाल ही में प्लाज्मा थैरेपी का इस्तेमाल करने की अनुमति दी है। प्लाज्मा थैरेपी से बेहद गंभीर मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाया जाता है।

Check Also

दुर्दांत अपराधी विकास दुबे को पकड़ने के लिए चारो जनपद में चल रहा चेकिंग अभियान, SSP गोरखपुर खुद सड़क पर उतरे

उत्तर प्रदेश: पुलिस कर्मियों का हत्यारा अभी भी फरार, दुर्दांत अपराधी विकास दुबे अभी भी …