कोरोना महामारी से चलेगी लंबी लड़ाई: सरकार ने की देश के लिए 1 करोड़ 24 लाख डॉक्टर योद्धाओं की फौज तैयार

सरकार की तरफ से जारी हुई सुचना के मुताबिक, पूरे भारत में इस वक्त अलग-अलग विभागों के कुल 1,24,85,659 कोविड 19 वॉरियर्स मौजूद है। जिसमे 9,27,000 से अधिक एमबीबीएस डॉक्टर हैं, साथ ही डेढ़ लाख से ज्यादा एमबीबीएस स्टूडेंट्स हैं। इसके अलावा 17 लाख से अधिक नर्स, 2 लाख से ज्यादा डेंटिस्ट और 8 लाख से ज्यादा आयुष चिकित्सक मौजूद हैं। इनमें एनजीओ में काम करने वाले डॉक्टरों को भी शामिल किया गया है।

कोरोना महामारी से लंबी लड़ाई चलने के बीच केंद्र सरकार ने लड़ने वाले योद्धाओं की ऑनलाइन सूची जारी की है। मेडिकल स्टाफ से लेकर सरकार ने अलग-अलग विभागों के स्टाफ की राज्यवार और जिलावार उपलब्धता की जानकारी साझा की है।

सरकार दवारा सवा करोड़ से अधिक स्टाफ की लिस्ट जारी हुई है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने सभी राज्यों, संघ शासित क्षेत्रों और स्थानीय निकायों से जरूरत के अनुसार इन योद्धाओं के इस्तेमाल के लिये कहा है।

कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के दवारा डॉक्टर्स, नर्स समेत अन्य स्टाफ की जानकारी का ऑनलाइन डेटा पूल तैयार किया गया है। पूरे डेटा को वेबसाइट https://covidwarriors.gov.in पर डाला गया है, कोरोना योद्धाओं में आयुष चिकित्सकों सहित सभी चिकित्सकों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों, एनवाईके, एनसीसी, एनएसएस, पीएमजीकेवीवाई, पूर्व सेवा कर्मचारियों आदि स्वयंसेवकों का ऑनलाइन डाटा पूल तैयार किया गया है।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …