कोरोना, HIV से भी खतरनाक है ये बीमारी, यौन संक्रमण से फैलकर ले रही लाखों की जान

यौन संक्रमण से फ़ैलाने वाली बीमारी सिफलिस जो HIV से भी ज्यादा खतरनाक बताई जाती है जिसका एक ताज़ा रिसर्च में खुलासा हुआ है। सिफलिस बीमारी HIV से ज्यादा तेजी से फैलती है। अभी तक इस बीमारी ने लाखों लोगो की जान ले चूका है।

सिफलिस बीमारी का खुलासा रोग निवारण एवं नियंत्रण के लिए बनाये गए नए यूरोपियन सेंटर के रिसर्च में हुआ है। ताजा रिसर्च में जो आंकड़े निकलकर सामने आए हैं वह बेहद की चौकाने वाले है। इस बीमारी को लेकर आये आकड़ो की वजह से डॉक्टरों में काफी बेचैनी है।

डॉक्टरों ने बताया की सिफलिस बीमारी पहले भी दुनिया में मौजूद थी। लेकिन इसको नज़रअंदाज किया गया था। लेकिन अब फिर यह बीमारी लोगो को अपनी गिरफ्त में ले रही है। वही सिंगापुर में इस बीमारी से हर साल डेढ़ हज़ार नए मरीज़ दिखाई दे रहे है। यूरोपियन सेंटर की रिपोर्ट के मुताबिक, सिफलिस बीमारी 2010 में ये अपने न्यूनतम स्तर पर थी। लेकिन अब यूरोप में इसकी स्थिति बहुत ही चिंताजनक हो गयी है।

यूरोपियन सेंटर ईसीडीसी के अनुसार, सिफिलिस बीमारी से साल 2017 में 33 हज़ार से अधिक नए मरीज़ सामने आए। अब तक पुरे यूरोप में 2 लाख 60 हज़ार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। 2010 में जहां सिफिलिस बीमारी से हर एक लाख लोगों में से औसतन 4.2 लोगों को ये बीमारी होती थी वही 2017 में ये आकड़ा 7.1 पहुंच गया। इस बीमारी के जर्मनी, आइसलैंड, आयरलैंड, यूके और माल्टा में 100 फीसदी या उससे भी अधिक मरीज बढे है।

Check Also

Cyclone Nisarga: मुंबई से 150 किलोमीटर दूर है ‘निसर्ग’ चक्रवाती तूफान, 120 KM घण्टे की रफ्तार पकड़ मचा सकता है तबाही

मुंबई: बुधवार 3 जून 2020 को महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री तट से टकराने वाले …