कोरोना: 3 करोड़ से अधिक लोगों की हो सकती है मौत, इन 10 देशों को सबसे ज्यादा खतरा, फैलेगी भुखमरी: UN

WFP के प्रमुख डेविड बेस्ले ने बताया है कि कोरोना संकट के कारण पूरी दुनिया में 13.50 से 25 करोड़ लोग भुखमरी के शिकार हो सकते हैं। उनका कहना है कि पूरी दुनिया को इस भयंकर तबाही से बचाने के लिए सभी देशों को साथ मिलकर तत्काल एक्शन लेने की जरूरत है। कोरोना वायरस की वजह से लोगो को हर तरीके से नुकसान हो रहा है। दुनिया में लाखों लोगो की जान चली गई वहीं कई करोड़ लोगों की आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो चुकी है।

कोरोना संकट के कारण चीन और अमेरिका जैसे बड़े बड़े देशों की आर्थिक हालात खराब हो चुकी हैं और जीडीपी में गिरावट आई है। दूसरी ओर गरीब देशों में खाने का संकट उत्पन्न हो गया है और कई जगहों पर भविष्य में पैदा हो सकती है। इससे पूरी दुनिया को भुखमरी यानी अकाल का सामना करना पड़ सकता है। यह चेतावनी संयुक्त राष्ट्र यानी यूनाइटेड नेशंस के विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) के प्रमुख दवारा दी गई है।

WFP के प्रमुख डेविड बेस्ले ने कहा है कि, कोरोना कारण पूरी दुनिया में 13.50 से 25 करोड़ लोग भुखमरी के शिकार हो सकते हैं। डेविड बेस्ले का कहना है कि पूरी दुनिया को तबाही से बचाने के लिए सभी देशों को एकसाथ मिलकर तत्काल एक्शन लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा दिक्कत यमन, कांगो, अफगानिस्तान, वेनेजुएला, इथियोपिया, दक्षिण सूडान, सूडान, सीरिया, नाइजीरिया और हैती जैसे देशों में है। ये देश संघर्ष, आर्थिक संकट और जलवायु परिवर्तन से लगातार जूझ रहे हैं। वहीं अब कोरोना ने उनकी मुश्किलें और बढ़ा दी है।

डेविड का कहना है कि WFP ने चौथी वार्षिक ग्लोबल रिपोर्ट ऑन फूड क्राइसिस जारी की है। इस रिपोर्ट में बतया गया है कि दक्षिण सूडान में 61% आबादी पिछले साल खाद्य संकट से प्रभावित थी। महामारी से पहले भी, पूर्वी अफ्रीका और दक्षिण एशिया के कुछ हिस्सों में पहले से ही सूखे के कारण गंभीर खाद्य कमी देखी गई है। डेविड बेस्ले ये बातें एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित करते हुए कह रहे थे। बेस्ले ने कहा कि दुनिया को बुद्धिमानी और तेजी से काम करना है। क्योंकि हमारे पास समय नहीं है। हमें कई योजनाओं को एकसाथ चलाकर कोविड-19 महामारी से आने वाले संकट को रोकना है।

Check Also

पाकिस्तान प्लेन क्रैश का वीडियो आया सामने, 2 लोगो के जिन्दा होने की खबर

शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल की फ्लाइट A320 लैंडिंग से ठीक पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी। …