बिजली की रफ़्तार से फैल रहा कोरोना वायरस, भारत सहित पड़ोसी देश परेशान

चीन में बढ़ते कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश मंत्रालय से 31 दिसंबर से अब तक भारतीय वीजा आवेदन करने वाले लोगों की सूची मांगी है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इन सभी लोगों से संपर्क किया जाए और उन्हें इस बारे में अवगत कराया जाए।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश मंत्रालय से यह भी आग्रह किया है कि वह चीन और उससे सटे देशों के भारतीय दूतावासों में स्थानीय भाषाओं में यात्रा परामर्श जारी रखें। इस वायरस संक्रमण से लड़ने के लिए पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने केंद्र शासित राज्यों और राज्यों को अपनी तैयारी की समीक्षा करने के लिए लेटर लिख दिया है।

लिखे पत्र में अस्पतालों में तैयारियों, वेंटिलेटर की व्यवस्था तथा प्रयोगशालाओं की समीक्षा करने का कहा गया है। चीन के अधिकारियों के अनुसार इस संक्रामक बीमारी से अब तक 220 से अधिक लोग प्रभावित हो चुके हैं और कोरोना वायरस से 3 लोगों की मौत हो चुकी है।

तेजी से बढ़ते संक्रामक की वजह से विशेष स्वास्थ्य सचिव ने सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की समीक्षा की। इस जानलेवा संक्रमण बीमारी से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागर विमानन मंत्रालय को दिल्ली, मुंबई चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता बेंगलुरु और कोचीन हवाई अड्डे पर मुसाफिरों की थर्मल स्क्रीनिंग करने के लिए लेटर लिखा है।

इसके अलावा एयरलाइन को भी इस संबंध में अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन संगठन के निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है। कोरोनाविरस परिवार की प्रजाति निओरोविलेस में कोरोनैविरिडे में सबफामिल्ली कोरोनविरिने से संबंधित वायरस की प्रजातियां हैं। कोरोनावीरस एक सकारात्मक-भावना वाले एकल-फंसे हुए आरएनए जीनोम के साथ और पेचदार समरूपता के न्यूक्लियोकैपिड के साथ वायरस से ढके होते हैं।

Check Also

अनलॉक 2: क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद, यहाँ जाने खुलकर

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने अनलॉक-2 के लिए नई गाइडलाइन्स जारी कर दी है। जिसमे …