Corona virus ने वुहान को सिखाया सबक, अब यहाँ 5 साल तक जंगली जानवरों को खाने पर सरकार ने लगाया बैन

चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को तबाह कर दिया है। लेकिन अब चीन ने कोरोना से सबक सीख लिया है जिसको लेकर उसने एक बड़ा फैसला लिया है सरकार ने फैसला लिया है कि अब यहां अगले 5 सालो तक जंगली जानवरों को खाने पर रोक रहेगी। गौरतलब है कि दुनिया के एक्सपर्ट्स का मानना था कि कोरोना वायरस किसी जंगली जानवर के जरिए इंसानों में पहुंचा जो यहां के वेट मार्केट में बेचे जा रहे थे।

डेली मेल यूके के मुताबिक, वुहान सरकार ने नोटिस जारी कर घोषणा की है कि 13 मई से अगले 5 साल तक यहां कोई भी जंगली जानवरों को खाने जाने पर रोक रहेगी। वेट मार्केट में सीफूड के अलावा सांप, चूहा, मोर, स्याही, लोमड़ियों, घड़ियालों, भेड़ियों के बच्चों जैसे जंगली जानवर भी बिकते थे।

यहां तक कि अब मेडिकल संगठनों को रिसर्च करने के लिए भी जानवरों को पाने के लिए लाइसेंस लेना पड़ेगा। इसके अलावा जमीन वाले जानवरों तथा पानी के अंदर रहने वाले जानवर खाए जाने के लिए आर्टिफिशियल ब्रीडिंग की भी परमिशन नहीं मिलेगी। सरकार द्वारा जारी नोटिस में जानवरों से जुड़े हुए उत्पादों के प्रोडक्शन, प्रोसेस कमर्शियल ऑपरेशन की भी परमिशन नहीं दी जाएगी वही ब्रीडिंग, ट्रांसपोर्ट, ट्रेडिंग अवैध होगा।

सभी गतिविधियों पर अधिकारी सर्विसलांस सिस्टम के जरिए नजर रखेंगे और नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर भारी जुर्माना पर लगाएंगे। इसके लिए बाजारों होटलों, रेस्तरां, ई-प्लैटफॉर्म्स और फूड प्रोसेसिंग बिजनस की जांच की जाएगी।

कोरोना वायरस के आने के बाद चीनी सरकार ने फरवरी में ही अस्थाई कानून लागू कर जंगली जानवरों के व्यापार और खाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। बता दें चीन में कोरोना की वजह से 82,965 लोग संक्रमित हुए थे। जिसमे से 4,634 लोगो की मौत हो चुकी ही।

Check Also

मिल गयी कोरोना को जड़ से ख़त्म करने वाली वैक्सीन, वैक्सीन लगाने पर एंटीबॉडी में दिखता है कुछ ऐसा असर

दुनियाभर के लिए सिरदर्द बना कोरोना वायरस को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। …