बनी कोरोना वायरस की वैक्सीन, आज अमेरिका में होने जा रहा कोरोना वायरस के टीके का पहला ट्रायल

अमेरिका में कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन तैयार कर ली गई है जिसका आज सोमवार को ट्रायल होगा। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के बचाव के लिए नैदानिक टेस्ट में पहले मरीज को सोमवार को वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। वैक्सीन के लिए किए गए ट्रायल को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ आर्थिक मदद कर रहा है। जो सिएटल में कैसर परमानेंटी वाशिंगटन हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट में हो रहा है।

इस योजना का जिस अधिकारी ने खुलासा किया है। उसने अपना नाम न बताने की अपील की है। उस अधिकारी का कहना है की व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन दिए जाने की योजना का सार्वजनिक रूप से ऐलान नहीं किया गया है। अधिकारी का कहना है कि किसी भी वैक्सीन को पूरी तरह से मान्य करने में 12 महीने से लेकर 18 महीने तक का समय लगता है।

बता दे की कोरोना वायरस के वैक्सीन को एनआईएच और मॉडर्न इंक ने साथ में मिलकर विकसित किया है। वैक्सीन की कई खुराक 45 साल के युवा स्वास्थ स्वयंसेवकों को देकर टेस्ट शुरू होगा। इस वैक्सीन के परीक्षण का मकसद यह जांचना है कि टीके की वजह से कोई साइड इफ़ेक्ट तो नहीं हो रहे है।

बता दे की कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में 6,420 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि एक लाख 60 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। कई फार्मा कंपनी इस वायरस के वैक्सीन को सबसे पहले बनाने में जुटी है। क्यूंकि जो कंपनी इस वैक्सीन को बना लेगी उसके पैसे कमाने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी।

Check Also

Corona Update : कोरोना की वजह से जर्मनी के स्टेट फाइनेंस मिनिस्टर थॉमस शेफर ने की आत्महत्या

कोरोना वायरस के तांडव को देख पूरी दुनिया डरी हुई है। इस महामारी से अब …