coronavirus: सऊदी में रमज़ान में तरावीह की नमाज़ पर लगी रोक कहा, जनाजे की नमाज भी फर्ज नमाजों से अधिक नहीं

सऊदी अरब: यहां इस्लामिक मामलों के मंत्रालय दावा एंड गाइडेंस ने घोषणा की है रमज़ान के दौरान तरावीह की नमाज़ सिर्फ घर पर ही की जाएगी। और ऐसा जब तक रहेगा जब तक की कोरोनावायरस के कारण मस्जिदों में नमाज़ का निलंबन नहीं उठाया जाता।

सऊदी अरब के इस्लामिक मामलों के मंत्री डॉ अब्दुल लतीफ अल शेख के हवाले से अल रियाद अखबार ने कहा, “मस्जिदों में पांच दैनिक प्रार्थना करने का निलंबन तरावीह की नमाज़ के निलंबन से अधिक महत्वपूर्ण है। कहा कि हम अल्लाह से मस्जिदों, या घरों में आयोजित होने वाली तरावीह की नमाज़ को स्वीकार करने के लिए कहते हैं, जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। हम अल्लाह से दुआ करते हैं कि हम सभी से दुआ को स्वीकार करें और मानवता को इस महामारी से बचाएं जो पूरी दुनिया में फ़ेल रही है”।

अल शेख ने कहा कि, स्वास्थ्य मंत्रालय और संबंधित अधिकारियों द्वारा जारी निर्देशों और सावधानियों के मुताबिक, मृतक के परिवार के पांच से छह लोग मृतकों के लिए अंतिम संस्कार करते हैं। “यह सभाओं के निषेध के मुताबिक एक एहतियात है, इसलिए कि कब्रिस्तानों में जनाजे की नमाज में मृतक के रिश्तेदारों के पांच से छह से अधिक नहीं होना चाहिए, और बाकी अपने घरों में दुआ करते हैं।”

अल शेख ने पुष्टि की कि किसी के मरने की जनाजे की नमाज फर्ज नमाजों से अधिक नहीं है, इसलिए व्यक्तिगत रूप से नमाज अदा करना संभव है, क्योंकि अधिक महत्वपूर्ण यह है कि एक ही स्थान पर बड़ी संख्या में लोगों को इकट्ठा नहीं होना चाहिए, जहां संक्रमण फैलाना संभव होगा ।

किंगडम में नए कोरोनोवायरस मामलों की संख्या पिछले 24 घंटों के दौरान 429 तक अधिक बढ़ी, जो कुल 4,462 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, रविवार तक 59 लोगों की मौत भी हुई।

Check Also

पाकिस्तान प्लेन क्रैश का वीडियो आया सामने, 2 लोगो के जिन्दा होने की खबर

शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल की फ्लाइट A320 लैंडिंग से ठीक पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी। …