Coronavirus: गृह मंत्रालय ने कहा, लॉकडाउन का उल्लंघन स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा, सख्ती से पालन कराएं सभी राज्य

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि, लॉकडाउन के उल्लंघन पर उचित कार्रवाई की जा रही है। जिसके लिए राज्यों के साथ मिलकर कार्य किया जा रहा है। गृह मंत्रालय दवारा कहा गया है कि, हम हालात की निगरानी कर रहे हैं। राज्यों को पत्र लिखकर कहा गया है कि लॉकडाउन के नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करें।

मंत्रालय ने जानकरी दी है कि कुछ राज्यों ने दिशा-निर्देशों से बाहर जाकर रियायत दी। ऐसे में राज्यों से कहा गया है कि वह गाइडलाइंस का सख्ती से पालन कराएं। गृह मंत्रालय की प्रवक्ता पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि लॉकडाउन का उल्लंघन स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा है। जयपुर, पुणे, इंदौर, कोलकाता और मुंबई में हालात गंभीर हैं। मंत्रालय ने बताया कि हॉटस्पॉट पर राज्यों के सहयोग के लिए टीम बनाई गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय से संयुक्त सचिव लग अग्रवाल ने जानकरी दी है कि लॉकडाउन से महामारी के दोगुना होने की दर कम हुई है। लॉकडाउन से पहले 3.5 दिन में केस दोगुना होते थे जो अब 7.5 दिन में केस डबल हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जी-20 के देशों के साथ मिलकर वैक्सीन पर काम हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक , बिछले 24 घंटे में संक्रमण से देशभर में 36 लोगों की मौत हो गई है और 1553 नए मामले आए हैं। कुल आंकड़ों की बात करें तो भारत में कोरोना के मामले बढ़कर 17265 हो चुके हैं। इनमें से 14,175 एक्टिव केस हैं। 2546 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं और 543 लोगों की मौत हो गई है।

Check Also

बिहार में जेल से शराब सिंडिकेट चला रहे कुख्यात अपराधी, केस दर्ज होने के बाद कटघरे में जेल प्रशासन 

बिहार में शराबंदी को लेकर मामला फिर चर्चा में आ गया है। अभी एक्साइज एसपी …