Coronavirus से बवाल, उत्तर प्रदेश में पहली मौत, घर वालों छुपाई बीमारी अब एक ‘गलती’ से सैकड़ों पर मंडराया खतरा

देशभर में Coronavirus का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है, इस बीच देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना से पहली मौत होने की सूचना आई है। गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भर्ती एक मरीज की सोमवार को मौत हो गई, जिसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डॉक्टरों ने बताया कि, मरीज के परिजनों ने उसके यात्रा का ब्योरा नहीं दिया था। लेकिन जांच में कोरोनावायरस से संक्रमित निकलने के बाद बवाल मच गया है, फ़िलहाल पुलिस ने उस क्षेत्र को सील कर दिया है, जहां मृतक रहता था। वहीं. मृतक के संपर्क में आए रिश्तेदारों समेत अन्य लोगों की पहचान की गई है और उन्हें क्वारंटाइन किया गया है। इसके अलावा, बस्ती जिला अस्पताल और गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों और स्टाफ की भी पहचान की जा रही है और क्वारंटाइन किया जा रहा है।

इस बात को लेकर भी अधिकारी चिंतित है कि, इस शख्स ने बरेली अस्पताल में भर्ती होने तक कितने लोगों के संपर्क में आया होगा और कितने लोगों को संक्रमित कर दिया होगा।

अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि मरीज को उसके रिश्तेदार 28 मार्च को अस्पताल लेकर आए थे, उस वक़्त उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। बस्ती जिला अस्पताल के प्रभारी डॉक्टर ओ.पी. सिंह ने संवाददाताओं को कहा, “मरीज ने अपनी यात्रा से जुड़ी जानकारी नहीं दी थी. यह मरीज और उसके रिश्तेदारों की गलती है. वह एक महीने से बीमार था. जिस वक्त उसे भर्ती किया, उसे बुखार नहीं थी. इसलिए हमने सामान्य ओपीडी में जांच करके उसे जनरल वार्ड में भर्ती कर दिया. यदि मरीज या उसके परिजन एक बार की बता देते कि वह मुंबई से लौटा है तो हम उसे तुरंत कोरोना वार्ड में भेज देते.”

उत्तर प्रदेश सरकार ने अब पुष्टि की है कि मृतक हाल ही में मुंबई से लौटा था, up सरकार के एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के निदेशक (महामारी) विकासेंदु अग्रवाल ने बताया, “हम बड़ी संख्या में लोगों का पता लगा रहे हैं. मरीज और उनके परिजनों को हमारा सहयोग करना चाहिए वरना इन चुनौतियों से लड़ना कठिन हो जाएगा.” राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में कोरोनावायस के अब तक 103 मामले सामने आए हैं, जिसमे सबसे अधिक नोएडा (39) में सामने आए हैं।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …