Coronavirus, ऑस्‍ट्रेलिया में छह महीने का Lockdown, पीएम बोले जनता खतरे को नहीं समझ रही है

सिडनी, ऑस्‍ट्रेलिया सरकार ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए सोमवार से लॉकडाउन शुरू कर दिया है। वहां की सरकार दवारा ये फैसला तब लिया गया जब कोरोना के मामले बढ़ने लगे, देश मे पब्‍स, क्‍लब्‍स और जिम के अलावा चर्च भी पूरी तरह से बंद हो चुके हैं। सरकार का मकसद देश के लोगों को सोशल डिस्‍टेंसिंग को बढ़ावा देना था। सरकार ने कई बार लोगो को ऐसा न करने की सलाह भी दी थी मगर लोग बीच, बार और रेस्‍टोरेंट्स में जमकर इकट्ठा हो रहे थे। इस वजह से सरकार ने लॉकडाउन का फैसला लिया।

बताया जा रहा है कि, ऑस्‍ट्रेलिया में यह लॉकडाउन छह माह तक रहेगा। देश में इस समय कोरोना वायरस के 3,180 केसेज आए और 13 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें सर्दन-पूर्वी राज्‍यों जैसे विक्‍टोरिया और न्‍यू साउथ वेल्‍स में संख्‍या सबसे ज्‍यादा है। ऑस्‍ट्रेलिया के पीएम स्‍कॉट मॉरिसन ने सोमवार को संसद में कहा था कि, काम के बाद अब कोई पब नहीं जाएगा और न ही सुबह किसी को जिम जाने की जरूरत है।

लोगो को कैफे में भी बैठने की मंजूरी नहीं होगी। ऑस्‍ट्रेलिया के पीएम ने कहा कि देश के सामने इस समय स्‍वास्‍थ्‍य और आर्थिक चुनौतियां बहुत बड़ी हैं। मॉरिसन ने इस समय को ऑस्‍ट्रेलियाई लोगों के लिए एक मुश्किल वक्‍त करार दिया है। इसके साथ ही उन्‍होंने देशवासियों को संसद से चेतावनी दी कि उन्‍हें अगले छह माह तक के लिए शटडाउन के लिए तैयार रहना होगा।

जनता को लगातार ऑस्‍ट्रेलिया की सरकार की तरफ से चेतावनी दी जा रही थी। मगर कुछ नागरिक सोशल डिस्‍टेंसिंग के अनुरोध और चेतावनी को नजरअंदाज कर बोंडी बीच और रेस्‍टोरेंट्स में पहुंच रहे थे। और हाल के दिनों में देश के पब्‍स और बार में भीड़ काफी बढ़ गई थी। मॉरिसन ने बताया कि सोशल डिस्‍टेंसिंग के लिए कड़े कदमों की जरूरत है। इसके साथ ही उन्‍होंने गैर-जरूरी सेवाओं जिसमें इंडोर स्‍पोर्टिंग कार्यक्रम, पब्‍स, सिनेमा हॉल, बार और चर्च शामिल थे, को बंद करने के आदेश दे दिए थे।

सोमवार से ही इन्‍हें बंद कर दिया गया है। लोकल अथॉरिटीज की तरफ से भी बीच को बंद किया जा रहा है। ऑस्‍ट्रेलिया के कई हिस्‍सों में गर्मियां शुरू हो गई हैं और इस वजह से भारी तादाद में लोग इकट्ठा होने लगे थे। हालांकि कैफे और रेस्‍टोरेंट्स में टेक अवे ऑर्डर लिए जाएंगे और साथ ही डिलीवरी भी चालू रहेगी।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …