दुनियभर में फैला ‘कोरोनावायरस’ भारत में हुए इतने लोग इसके शिकार, जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

चीन से शुरू हुआ कोरोनावायरस अब भारत तक आ गया है। यहां कोरोनावायरस का पॉजिटिव मामला सामने आया है। गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि केरल में इस वायरस के एक मामले की पुष्टि हुई है। पीड़ित मरीज चीन के वुहान यूनिवर्सिटी का छात्र है। मंत्रालय ने कहा कि छात्र की जांच के नतीजे पॉजिटिव पाए जाने के बाद उसे अस्पताल में अलग-थलग रखा गया है। फ़िलहाल मरीज की हालत स्थिर है, लेकिन उसके स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है।

चाइना में इस वायरस से 38 लोगो की मौत और हो चुकी है, जिसमे कुल मरने वाली की संख्या बढ़कर 170 हो गई है। इस भयंकर वायरस को लेकर डॉक्टर हर्षवर्धन ने लोगों से अपील करते हुए कहा, “कोरोना वायरस से जागरूक व सतर्क रहकर बचा जा सकता है, यदि किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस के कोई लक्षण स्वयं में दिखाई दे तो वह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 पर संपर्क कर सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ऐसे व्यक्ति से तुरंत संपर्क करेंगे और उसकी जांच एवं उपचार की पूरी व्यवस्था सरकार द्वारा करवाई जाएगी.”

इस भयंकर वायरस को लेकर WHO ने कहा, चीन में वायरस की स्थिति विकसित हो रही है. वायरस फैलने का ठोस कारण फिलहाल स्पष्ट नहीं है. कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ जाते हैं. यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित पशुओं में प्रवेश कर जाता है. दुर्लभ स्थिति में पशुओं से फैलकर कोरोना वायरस इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है।

चीन के अलावा भी ये वायरस दुनियभर में फैलने लगा है, जिसमे थाईलैंड में सात, जापान में तीन, दक्षिण कोरिया में तीन, अमेरिका में तीन, वियतनाम में दो, सिंगापुर में चार, मलेशिया में तीन, नेपाल में एक, फ्रांस में तीन और ऑस्ट्रेलिया में चार लोगों इसका शिकार हो चुके है।

Check Also

अनलॉक 2: क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद, यहाँ जाने खुलकर

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने अनलॉक-2 के लिए नई गाइडलाइन्स जारी कर दी है। जिसमे …