कोरोना वैक्सीन ‘Covishield’ की पहली खेप पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से हुई रवाना, देश में 16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण

पुणे के सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) से मंगलवार सुबह कोरोना के खिलाफ वैक्सीन की पहली खेप रवाना की गई। यहां से वैक्सीन एयरपोर्ट द्वारा देश के कई राज्यों में भेजी जाएगी। वैक्सीन की पहली खेप तीन ट्रकों द्वारा पुणे एयरपोर्ट पहुंचाई गई। वहीं पुणे जोन-5 की डीसीपी नम्रता पाटिल ने जानकारी देते हुए बताया कि कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) की पहली खेप रवाना की गई।

इसके अलावा वैक्सीन का एयर ट्रांसपोर्ट संभालने वाली कंपनी एसबी लॉजिस्टिक के एमडी संदीप भोसले ने जानकारी देते हुए बताया की कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) को पुणे इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कुल आठ फ्लाइट से देश के 13 स्थानों पर भेजी जाएगी। इसमें पहली खेप दिल्ली एयरपोर्ट के लिए रवाना होगी।

बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना वैक्सीन रोलआउट को लेकर राज्य के सभी मुख्यमंत्रियों से बातचीत में पहले ही कहा है कि पहले चरण के टीकाकरण का खर्च केंद्र उठाएगा। देश में टीकाकरण का कार्यक्रम 16 जनवरी से शुरू होगा।

केंद्र द्वारा वैक्सीन खरीदने के आर्डर मिलने के बाद सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (SII) ने सोमवार को जानकारी दी थी कि उसे ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड -19 वैक्सीन (Oxford-AstraZeneca Covid-19 vaccine) के लिए केंद्र से आर्डर मिला हुआ है। जिन स्थानों पर वैक्सीन पुणे एयरपोर्ट से पहुंचेगी उनमें दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु ,अहमदाबाद, करनाल, हैदराबाद, गुवाहाटी, विजयवाड़ा, चंडीगढ़, लखनऊ और भुवनेश्वर शामिल है।

Check Also

अब Google Pay से पैसों का लेन-देन नहीं होगा Free, Google वसूलेगा चार्ज

जनवरी 2021 से Google Pay वेब भुगतान सेवा को बंद करने जा रहा है। बकायदा …