जानलेवा कोरोनावायरस से दुनिया की 60 फीसदी आबादी चपेट में आने का खतरा, करोड़ों की जाएगी जान

चाइना के वुहान शहर से फैले घातक कोरोनावायरस से अब तक 1,110 लोगों की मौत हो गई है, और इसके अभी तक 44,653 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। कोरोनावायरस को लेकर हांगकांग के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार अगर इस वायरस को रोका नहीं गया तो इससे दुनिया की 60 प्रतिशत आबादी चपेट में आ सकती है।

इस मामले पर सार्वजनिक स्वास्थ्य चिकित्सा के प्रमुख प्रोफेसर गेब्रियल लेउंग ने कहा कि, अगर कोरोनावायरस के रोकथाम के उपाय विफल हो गए तो इस जानलेवा वायरस से दुनिया की 60 फीसदी आबादी चपेट में आ सकती है। उन्होंने कहा कि अभी तक इस वायरस से मृत्यु दर एक फीसदी है, इसके बावजूद भी यह लाखों को मार सकता है।

मौजूदा समय में दुनिया की आबादी सात अरब हैं, इस प्रकार कोरोनावायरस दुनिया के चार अरब आबादी को संक्रमित कर सकता है। यदि अगर प्रोफेसर लेउंग का दावा सही हुआ तो और वायरस इसी रफ्तार से फैलता रहा तो लगभग 4.5 करोड़ लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ सकती हैं।

लेकिन अच्छी खबर ये भी है कि चीन में प्रत्येक दिन नए मामलों की संख्या घटने लगी है, लेकिन इस महामारी से निपटने वाले वैज्ञानिकों के अनुसार यह एक उत्साहजनक संकेत है। कोरोनावायरस का अध्ययन करने वाले वायरस विशेषज्ञों ने चिंता जताई है कि इसके मामलों में वृद्धि जारी रहेगी। उन्होंने यह भी बताया कि प्रभावितों की संख्या वर्तमान में बताए जा रहे संख्या की तुलना में अधिक होगा क्योंकि हजारों रोगियों में केवल हल्के लक्षण होते हैं।

Check Also

दिल्ली हिंसा को लेकर सीएम योगी ने कहा, गलतफहमी के शिकार न हों, क्योंकि कयामत का दिन कभी नहीं आएगा

दिल्ली में नागरिकता कानून को लेकर हुई हिंसा पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ​आदित्यनाथ …