31 दिसंबर थी PAN-Aadhaar से लिंक करने की आखिरी तिथि, अब ये है लास्ट विकल्प

इनकम टैक्स विभाग ने आधार से पैन को लिंक करने की 31 दिसंबर को आखिरी तिथि तय की है। जब तक आईटी विभाग दवारा फिर समय सीमा का विस्तार करने का विकल्प आने से पहले आपके लिए 2019 के अंत तक दो दस्तावेजों को लिंक करना अनिवार्य था। लेकिन अब अब भी आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाकर इंटरलिंकिंग प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। साथ ही आप अपने पैन-आधार लिंकिंग का स्टेटस भी जान सकते हैं। लेकिन अगर आप तय समय सीमा पर लिंक नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड 2020 से निष्क्रिय हो सकता है।

इस मामले में आयकर विभाग ने कुछ दिन पहले ट्विटर पर करदाताओं को याद दिलाया था कि आपके पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2019 है। आयकर विभाग दवारा कहा गया था ” 31 दिसंबर 2019 को या उससे पहले आधार के साथ आपका पैन लिंक नहीं हुआ तो यह निष्क्रिय हो सकता है।

किसी भी बैंक में नया खाता खुलवाना म्यूचुअल फंड या शेयर खरीदना साथ ही 50,000 से अधिक का नकद लेनदेन करना जैसे कई उद्देश्यों के लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य है। फ़िलहाल निष्क्रिय शब्द की परिभाषा अभी तक स्पष्ट नहीं है। लेकिन संभावना है कि ऐसे सभी गैर-लिंक किए गए पैन कार्डों को 1 जनवरी, 2020 से उपयोग में नहीं लाया जायेगा।

बताया जा रहा है कि आयकर विभाग आधार से जुड़े होने के बाद एक बार फिर ऐसे निष्क्रिय पैन कार्डों को चालू करने की अनुमति दे सकता है। रिपोर्ट के अनुसार NRI के लिए पैन-आधार लिंकिंग नियम भी अनिवार्य है। यदि भारत में कर योग्य आय है या देश में निवेश करना चाहते हैं, तो NRI के लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य है।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …