अमेरिकी चेतावनी के बावजूद भारत और रूस के बीच होगा S-400 एयर डिफेंस का सौदा

0
210

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन भारत दो दिवसीय दौरे पर आ रहे है। राष्ट्रपति पुतिन की मौजूदगी में भारत और रूस अरबों डॉलर के एस-400 मिसाइल के महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। आपको बतादे की भारत और रूस ये वही समझौते है जिसको लेकर अमेरिका भारत पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दे चुका है।


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के भारत दो दिवसीय दौरे की पुष्टि करते हुए क्रेमलिन के विदेश नीति के अधिकारी यूरी उशाकोव ने कहा की राष्ट्रपति 4 अक्टूबर को भारत के लिए रवाना होंगे। उन्होंने कहा की भारत दौरे की मुख्य वजह एस-400 मिसाइल के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा। दोनों देशो के बीच समझौता करीब पांच अरब डॉलर से ज्यादा का होगा।

आपको बतादे की भारत लम्बे समय से एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम खरीदने की सोच रहा था। रूस भी भारत को एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम बेचने को लेकर बातचीत कर रहा है। इस समझौते को लेकर वर्ष 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के बीच बात हुई थी।

हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले महीने एक कार्यकारी आदेश जारी कर कहा था की जो देश रूस के साथ रक्षा समझौता करेगा अमेरिका उस देश पर प्रतिबंध लगा देगा। ज्ञात हो की डोनाल्ड ट्रम्प ने आदेश जारी कर काटसा के तहत लगने वाले प्रतिबंधों को और मजबूत कर दिया था।

ताज़ा अपडेट पाने के लिए आप इस लिंक को क्लिक करके हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते है

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here