DM की सलाह: टिड्डी दल भगाने के लिए ग्रामीण बजाये ढोल-नगाड़े

टिड्डी दल कई राज्यों में आतंक मचाते हुए उत्तर प्रदेश पहुंच चुका है। ऐसे में गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एल वाई ने जिले के सभी किसानो को टिड्डी दल को भगाने के लिए ढोल-नगाड़ों या किसी भी तरीके से शोर मचाने की सलाह दी है। उनका कहना है की इससे टिड्डी दल फसलों को नुक्सान नहीं पहुँचा पाएंगे और आगे निकल जायेंगे।

गौरतलब है की पाकिस्तान से आयी टिड्डी दल कई राज्यों में आतंक मचाए हुए हैं। कोरोनावायरस से हुए देश में लॉकडाउन के बाद अब टिड्डिया किसानों के लिए चिंता का विषय बन चुकी हैं। मीडिया में छपी खबरों के अनुसार, विशेषज्ञों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर हवा के तरीकों में बदलाव नहीं होता है तो राजस्थान में दौसा और करौली जिले में आने वाली टिड्डिया दिल्ली की तरफ अपना रुक कर सकती हैं।

जानकारी के अनुसार, अभी टिड्डी दल उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान में फसलों को नुकसान पहुंचा रही हैं। इसके अलावा वही टिड्डी दल के आतंक को देखते हुए राजधानी दिल्ली में भी अलर्ट जारी किया गया है।

बतादे की टिड्डी दल सोमवार को जयपुर के शहरी इलाकों में उड़ता दिखाई दिया था। हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार, मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से इस साल हवाएं बहुत अनपेक्षित हैं।

वहीं टिड्डी दल से अपनी फसलों को बचाने के लिए किसान कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव कर रहा है। पिछले साल गुजरात और राजस्थान में टिड्डी दल ने काफी नुकसान पहुंचाया था।

Check Also

दुर्दांत अपराधी विकास दुबे को पकड़ने के लिए चारो जनपद में चल रहा चेकिंग अभियान, SSP गोरखपुर खुद सड़क पर उतरे

उत्तर प्रदेश: पुलिस कर्मियों का हत्यारा अभी भी फरार, दुर्दांत अपराधी विकास दुबे अभी भी …