चुनाव आयोग का ऐलान, दिल्ली में 8 फरवरी को वोट 11 को नतीजे, Politics का बढा temperature

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने एलान कर दिया है। चुनाव आयोग के अनुसार दिल्ली में 8 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोट पड़ेंगे। जिसका नतीजा 11 फरवरी को आएगा। चीफ इलेक्शन कमिश्नर सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि दिल्ली में 2689 जगहों पर वोट डाले जाएंगे और जिसके लिए 13757 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। दिल्ली में 1 करोड़ 46 लाख पंजीकृत वोटर्स है वहीं चुनाव में 90 हजार कर्मचारी लगेंगे।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार, “दिल्ली विधानसभा चुनाव पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया की मतदान की तारीख 8 फरवरी, 2020 है और मतों की गिनती 11 फरवरी को होगी।”

आपको बता दें कि दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को खत्म हो रहा है। नियम के हिसाब से उससे पहले ही चुनाव खत्म कर नई विधानसभा का गठन किया जाएगा। साल 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने सभी आंकड़ों को फेल करते हुए 70 में से 67 सीटों पर अपनी जीत दर्ज की थी।

जिसमें से 3 सीटें ही केवल भाजपा जीत पायी थी। उस समय दिल्ली में कांग्रेस 1 सीट भी जीतने में कामयाब नहीं हो पाई थी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सामने एक बार फिर चुनौती देने के लिए बीजेपी पूरी तैयारी कर चुकी है।

दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि मतदाता की पहचान पत्र में सुधार का कार्य 15 नवंबर 2009 से शुरू हुआ था जो 16 दिसंबर 2019 को पूरा हो चूका है। अभी दिल्ली में कुल 1,46,92,136 मतदाता पंजीकृत किए गए हैं। इसके बाद भी अभी कई लोगों ने मतदाता सूची में नाम को जोड़ने के लिए आवेदन किया है।

Check Also

CM योगी आदित्यनाथ ने टीम 11 की बैठक में अफसरों को दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश: सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम 11 की बैठक में अफसरों को स्वास्थ्य विभाग …