‘भारत में कोरोना की Entry, चीनी डॉक्टरों ने India को किया आगाह, कहा- निपटने के लिए रहो तैयार’

भारत में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस को लेकर चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज कर रहे हैं वरिष्ठ चीनी चिकित्सकों ने बुधवार को वायरस की रोकथाम के लिए भारत से योजना तैयार करने के लिए कहा है। चीनी डॉक्टरों ने भारतीय समकक्ष से कहा है कि वह अपने चिकित्सक कर्मियों को ट्रेनिंग दे और लोगों को मास्क लगाने तथा हाथ धोने के बारे में जागरूक करें।

बता दे कि अभी तक भारत में कोरोना वायरस के 28 मामले सामने आ चुके हैं जिसके बाद चीनी चिकित्सकों ने भारत को यह सलाह दी है। बता दे कि कोरोनावायरस से चीन का वुहान शहर सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।

कोरोना वायरस से मंगलवार को चीन में 38 और मौत के साथ ही मरने वाले की कुल संख्या बढ़कर 2981 पहुंच चुकी है। वही कोरोना वायरस से दुनिया भर में 3,100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

राष्ट्रीय स्वास्थ आयोग ने बुधवार को जानकारी देते हुए कहा कि मंगलवार तक चीन में कोरोनावायरस से 80,270 मामलों की पुष्टि हुई है। प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे चीनी चिकित्सकों से पूछा गया कि वह अपने भारतीय समकक्ष को क्या सलाह देना चाहेंगे।

जिस पर पीकिंग यूनिवर्सिटी थर्ड हॉस्पिटल की अध्यक्षता छियाव जाई ने कहा, “चीन और भारत एशिया में सर्वाधिक महत्वपूर्ण देश हैं. विशाल आबादी, संयुक्त परिवार और समान चिकित्सा प्रणाली जैसी हमारी कुछ विशेषताएं हैं.’’

उन्होंने अपने बयान में खासकर चिकित्साकर्मियों के ट्रेनिंग पर जोर दिया, क्योंकि वुहान में कोरोनावायरस से पीड़ितों का इलाज करते हुए कई चिकित्साकर्मियों की मौत हो चुकी है।

गौरतलब है कि चीन के वुहान में कोरोनावायरस से निपटने के लिए 30,000 से ज्यादा चिकित्साकर्मियों को लगाया गया है जिनमें सेना से भी कई चिकित्साकर्मी शामिल हैं।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …