102 लाख करोड़ की नेशनल इंफ्रा पाइपलाइन की वित्त मंत्री ने की घोषणा, भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने में होगी मदद

नई दिल्ली: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज नई दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस में 102 लाख करोड़ रुपये के नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स (NIP) का ऐलान किया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री ने आगे कहा कि सरकार का 5 साल में 5 लाख करोड़ रुपये निवेश करने का टारगेट है। इससे भारत को 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में सहयोग मिलेगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के ऐलान करने से पहले लगभग 70 स्टेकहोल्डर के साथ चर्चा करने के बाद फैसला किया गया है। इस प्रोजेक्ट को लेकर पिछले 4 महीनों में 70 बैठक हुई हैं जिनमें 102 लाख करोड़ रुपये के इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रॉजेक्ट्स पर चर्चा हुई है।

मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि पिछले 6 सालों में इस प्रोजेक्ट पर 51 लाख करोड़ रुपये खर्च किये गए हैं जो जीडीपी का 5 से 6 फ़ीसदी है इसमें केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार का योगदान रहा है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट के तहत लगभग 25 लाख करोड़ रुपये एनर्जी प्रोजेक्ट पर खर्च किए जाएंगे। वही 20 लाख करोड़ रुपये सड़क और लगभग 14 लाख करोड़ रुपए रेलवे प्रोजेक्ट के लिए तय किए गए हैं। NIP में प्राइवेट सेक्टर का निवेश 22 से लेकर 25 परसेंट होगा। बाकी बचे हुए हिस्से में केंद्र और राज्य सरकार निवेश करेगी। जो शिक्षा, सेहत, पावर, रेलवे, शहरी सिंचाई और मोबिलिटी पर खर्च होगा। इसके अलावा सरकार साल 2020 के बीच में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का भी आयोजन करेगी।

वहीं वित्त मंत्री ने कहा कि 3.2 लाख करोड़ रुपये आईडेंटिफाइड डिजिटल इंफ्रा प्रोजेक्ट के लिए निर्धारित किए गए हैं उसके अलावा 2.5 लख करोड़ पर पोर्ट और एयरपोर्ट प्रोजेक्ट पर खर्च किए जाएंगे। 16 लाख करोड़ पर सिंचाई, एग्री एवं फूड प्रोसेसिंग प्रोजेक्ट, ग्रामीण पर खर्च किये जायेंगे और 16 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा इंफ्रा प्रोजेक्ट पर खर्च होंगे जिसमे मोबिलिटी प्रोजेक्ट शामिल हैं।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …